पटना:-सनाउल हक़ चंचल

पटना:- बिहार में महागठबंधन में मचे घमसान के बीच राज्य के मुख्यमंत्री व जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष नीतीश कुमार आज शाम को दिल्ली में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे. न्यूज एजेंसी एएनआइ ने दोनों नेेताओं के मुलाकात की खबर दी है. हालांकि सोनिया गांधी से भी मुलाकात की संभावनाएं जतायी जा रही है, जिसकी पुष्टि अबतक नहीं हुई है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के विदाई सम्मान में आयोजित डिनर पार्टी में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री आज दोपहर करीब 12 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो गये. यह डिनर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में रखा है, जिसके लिए नीतीश कुमार भी आमंत्रित किये गये थे.

सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचने पर नीतीश कुमार आज शाम चार बजे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात कर सकते हैं. उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से दिल्ली के हैदराबाद हाउस में राष्ट्रपति के विदाई सम्मान में आयोजित डिनर पार्टी में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री रविवार की सुबह पटना लौट आयेंगे. फिर 25 जुलाई को रामनाथ कोविंद के शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल होने के लिए दिल्ली जायेंगे.

महागठबंधन में कांग्रेस की भूमिका पर चर्चा की संभावना.....

माना जा रहा है कि नीतीश कुमार सोनिया-राहुल से बिहार में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के मुद्दे पर मचे घमसान के मुद्दे पर बात करेंगे. तेजस्वी यादव पर इस महीने की शुरुआत में बेनामी संपत्ति हासिल करने के आरोप में सीबीआइ ने प्राथमिकी दर्ज की है. इस बीच तेजस्वी यादव भी दिल्ली में हैं और कहा जा रहा है कि वे कानूनी सलाह ले रहे हैं. नीतीश कुमार सूबे में कांग्रेस की भूमिका व स्टैंड पर भी चर्चा कर सकते हैं. तेजस्वी यादव के इस्तीफे के सवाल पर जदयू और राजद के बीच उपजे तनाव को कम करने में कांग्रेस मध्यस्थ की भूमिका में है.

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी के इस्तीफे को लेकर मचे घमसान को लेकर जदयू और राजद के नेताओं के बीच जुबानी जंग जारी है. तेजस्वी के मुद्दे पर नीतीश कुमार की चुप्पी से कयास लगाया जा रहा है कि वह भ्रष्टाचार के मुद्दे पर समझौते के लिए तैयार नहीं हैं. नीतीश भले चुप हैं, लेकिन उनकी पार्टी की दूसरी पंगत के नेता इस मुद्दे पर राजद पर लगातार हमलावर हैं.

गौरतलब है कि बिहार के कदवा से कांग्रेस के विधायक शकील अहमद खां ने भी कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिख कर कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुला कर पार्टी का रुख साफ करने का आग्रह किया है. शकील अहमद ने पत्र में इशारों-इशारों में लालू प्रसाद पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है, ‘‘दूसरों की गलती गिनाने से अपनी गलती नहीं छिपा सकते.’’ वहीं, दूसरी तरफ लालू प्रसाद यादव ने साफ कह दिया है कि तेजस्वी इस्तीफा नहीं देंगे.

Post A Comment: