पटना, सनाउल हक़ चंचल-

बिहारशरीफ/शेखपुरा । अवैध बालू का उठाव रोकने गई मानपुर थाने की पुलिस पर धंधेबाजों ने हमला बोलते हुए रोड़ेबाजी व गोलीबारी की। पुलिस फायरिंग में बालू उठाव कर रहा एक व्यक्ति जख्मी हो गया। पुलिस ने अपनी बचाव में गोली चलाने की बात कही है।

घटना मानपुर थाना अंतर्गत शेखपुरा जिला के सीमावर्ती बालू घाट पर शनिवार की शाम घटी है। धंधेबाजों की ओर से ताबड़तोड़ फायरिंग की बात कही जा रही है। ग्रामीणों की मानें तो दर्जन भर धंधेबाज शेखपुरा की ओर से आए और अवैध रूप से मानपुर इलाके में जीराईन नदी से निकाले गए बालू का उठाव कराने लगे। सूचना पाकर मौके पर पुलिस पहुंची तो धंधेबाज रोड़ेबाजी करते हुए फायरिंग करने लगे। रोड़ेबाजी में थानाध्यक्ष समेत पांच पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। थाने के वाहन में तोड़फोड़ की गई।

प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो धंधेबाजों ने दर्जनों राउंड फायरिंग की, जिसके बाद पुलिस की ओर से भी जवाबी कार्रवाई करते हुए फायरिंग की गई। जख्मी व्यक्ति शेखपुरा जिले के शेखोपुरसराय थाने के रहिंचा निवासी बिंदा यादव (50 वर्ष) के रूप में बताई जा रही है। बाएं पैर में दो गोली लगी है। सदर अस्पताल में इलाज किया गया। उसके भाई भूषण यादव ने पुलिस के खिलाफ बयान दिया। 

जख्मी बिंदा यादव को देर शाम इलाज के लिए शेखपुरा अस्पताल ले जाया गया। जिसके बाएं पैर में दो गोली लगी थी। जख्मी के परिजनों ने बताया कि वे लोग बालू का उठाव करने गये थे। पुलिस को देखकर वे लोग भागने लगे जिसके बाद पुलिस ने बिंदा  यादव को गोली मार दी। उनलोगों ने पुलिस पर फायरिंग की बात से इनकार किया। 

अवैध खनन के खिलाफ नालंदा जिले में प्रशासन द्वारा अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। जब-जब पुलिस की सख्ती होती है, तब-तब धंधेबाज उसका विरोध करते हुए पुलिस पर जानलेवा हमला करने से बाज नहीं आते हैं। जनवरी माह में तत्कालीन मानपुर थानाध्यक्ष अनूप कुमार पर भी धंधेबाजों ने फायरिंग कर जानलेवा हमला किया था।

धंधेबाजों का आरोप- पुलिस पैसे मांग रही थी

जख्मी बिंदा यादव के भाई भूषण यादव ने शेखपुरा सदर अस्पताल में बताया कि अपना मकान बनाने के लिए बिंदा बैलगाड़ी लेकर नदी से बालू लाने गया था। इसी क्रम में वहां पुलिस वाले आ पहुंचे। पुलिस वाले बालू उठाने के बदले पैसे की मांग कर रहे थे और इसी क्रम में दोनों के बीच विवाद हो गया। पुलिस ने बिंदा पर गोली चला दी। उसके पैर में दो गोली मारी गई है। 

अवैध खनन बर्दाश्त नहीं, कार्रवाई में जुटी पुलिस

सदर डीएसपी निशित प्रिया ने बताया कि अवैध बालू उठाव रोकने गई पुलिस पर धंधेबाजों ने फायरिंग की। पुलिस की ओर से भी जवाबी कार्रवाई की गई। एक धंधेबाज के जख्मी होने की सूचना है। पुलिस अग्रेतर कार्रवाई में जुटी है। जिले में अवैध खनन को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। अभियान से बालू धंधेबाज बौखलाए हैं।

Post A Comment: