मसूरीमसूरी आज तक ब्यूरो।  भारतीय जन नाट्य संघ इप्टा ने बुधवार को शहीदे आजम भगत सिंह के 110वे जन्म दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया, इप्टा से जुड़े रंगकर्मियों ने देशभक्ति व जनगीत गाकर शहीदे आजम को याद किया, वहीँ शहर के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी पुष्प अर्पित कर उनको श्रद्धासुमन अर्पित किए।। इस अवसर पर इप्टा द्वारा शहीद भगत सिंह सम्मान समारोह का आयोजन भी किया गया।



बुधवार को भारतीय जन नाट्य संघ द्वारा भगत सिंह चौक पर शहीदे आजम की प्रतिमा पर पुष्पांजली अर्पित करने के साथ ही जनगीत गाकर उन्हें याद किया गया, तत्पश्चात् पालिका सभागार में भगत सिंह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जौनपुर के स्व. सरदार सिंह को उनकी सराहनीय समाजसेवा के लिए मरणोपरांत सम्मानित किया गया। उनके पुत्र डॉ. बीरेंद्र रावत ने सम्मान ग्रहण किया। वहीँ कामरेड ओम प्रकाश चौधरीपालिका सभासद जसबीर कौरपूर्व सभासद अनीता सक्सेना और नशे के खिलाफ आमजन को जागरूक करने वाले प्रीत कोहली उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल व पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला ने सभी को प्रतीक चिन्ह और शॉल देकर सम्मानित किया।


इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य वक्ता जय प्रकाश उत्तराखण्डी ने कहा कि आज का दिन एक महान दिन हैजो हमें हमेशा आजादी की कीमत याद दिलाता है। आज हम सभी शहीदों के जज्बे को सलाम करते हुए नतमस्तक होते हैं। भगत सिंह की मूर्ति हमेशा अहसास दिलाती है, कि इन्हीं जैसे क्रांतिकारियों के कारण हम आजादी की सांस ले रहे। उन्होंने कहा कि नौजवानों के दिलों में आजादी का जुनून भरने वाले भगत सिंह का नाम इतिहास के पन्नों में हमेशा अमर रहेगा। देश की आजादी के लिए उन्होंने जिस साहस के साथ शक्तिशाली ब्रिटिश हुकूमत से लोहा लियावह आज के युवकों के लिए बहुत बडे आदर्श है।
इप्टा के महासचिव सतीश कुमार और सदस्य देवी गोदियाल ने कहा कि जलियांवाला बाग हत्याकांड का भगत सिंह की सोच पर ऐसा असर पड़ा, कि उन्होंने लाहौर के नेशनल कॉलेज की पढ़ाई छोड़कर भारत की आजादी के लिए नौजवान भारत सभा की स्थापना कर डाली। आजादी के इस मतवाले ने पहले लाहौर में सांडर्स-हत्या और उसके बाद दिल्ली की सेंट्रल असेंबली में चंद्रशेखर आजाद और पार्टी के अन्य सदस्यों के साथ बम विस्फोट कर ब्रिटिश साम्राज्य की नींव हिलाकर रख दी थी। वह आज भी नौजवानों के लिए बहुत बडे आदर्श है।

इस अवसर पर पूर्व पालिकाध्यक्ष ओपी उनियाल, पालिका सभासद बीना पंवार, शशि रावत, रामी देवी, वीरेंद्र पंवार, अरविन्द, कैंट उपाध्यक्ष महेशचंद, सभासद सुशील अग्रवाल, पुष्पा पडियार, चंद्रकला सयाना, दीपक कुमार, सुधीर डोभाल, भरोसी रावत, नंदलाल सोनकर,  सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य लोग मौजूद रहे  

Post A Comment: