श्रीलंका का सूपड़ा 9-0 से साफ करने वाली भारतीय टीम रविवार को आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज का पहला मैच खेलने उतरेगी. पिछले कुछ साल में भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के मैदान पर प्रतिद्वंद्विता काफी रोचक रही है. खिलाड़ियों का जुनून और तेवर पिछली बार टेस्ट सीरीज में देखने को मिले थे जिसमें भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी.

भारत अगर आॅस्ट्रेलिया को 5-0 से हरा देता है तो आईसीसी विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जायेगा, जबकि 4-1 से जीतने पर आॅस्ट्रेलिया पहले स्थान पर कब्जा कर लेगा. आॅस्ट्रेलियाई टीम में उसके शीर्ष दो तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड नहीं हैं लेकिन स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और ग्लेन मैक्सवेल की मौजूदगी टीम को काफी आक्रामक बनाती है. उनके लिये वैसे भी भारत दूसरे घर की तरह है.

अक्षर-चहल-कुलदीप होंगे खतरनाक
बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल फुटबॉल खेलते हुए टखने में चोट लगा बैठे. अब देखना यह होगा कि वह दोपहर के अभ्यास सत्र में भाग लेते हैं या नहीं. आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को हालांकि बखूबी इल्म होगा कि कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल उनके लिये काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं.
विराट-रोहित-धोनी की टीम फॉर्म में
कप्तान विराट कोहली के अलावा रोहित उस दमदार बल्लेबाजी क्रम का हिस्सा है जो किसी भी आक्रमण की बखिया उधेड़ सकता है. शिखर धवन की गैर मौजूदगी में रोहित और अजिंक्य रहाणे पारी का आगाज कर सकते हैं. कोहली भी जबर्दस्त फॉर्म में है और श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों में शतक लगाये.एम एस धोनी ने दो मैचों में जीत के सूत्रधार की भूमिका निभाई.

2013 का बदला चाहेगी कंगारू टीम
दूसरी ओर एगर ने कहा कि उनके साथी खिलाड़ी एडम जाम्पा को भारत में और आईपीएल में खेलने का अनुभव है जिसका फायदा मिलेगा. स्मिथ की टीम 2013 की हार का बदला चुकता करना चाहेगी लेकिन इसके लिये उनके गेंदबाजों को कोहली एंड कंपनी के बल्लों पर अंकुश लगाने के तरीके तलाशने होंगे. टीम को पहले तीन मैचों में आरोन फिंच की कमी भी खलेगी जो चोट के कारण बाहर हैं.

टीमें :
भारत :
 विराट कोहली ( कप्तान ), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, एम एस धोनी, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव.

आॅस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ ( कप्तान ), डेविड वॉर्नर, हिल्टन कार्टराइट, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, जेम्स फाकनेर, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, केन रिचर्डसन, एश्टोन एगर, एडम जाम्पा, पीटर हैंडस्कांब, आरोन फिंच.

Post A Comment: