चैपाल आयोजित कर डीएम ने परखी योजनाओं की जमीनी सच

बहराइच 26 अक्टूबर। जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार व अन्य अधिकारियों के साथ विकास खण्ड पयागपुर अन्तर्गत ग्राम मनिकापुर कला मंे क्राप कटिंग के लिए दौरा किया। भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत के मजरा पटिहाट के विद्यालय परिसर मंे चैपाल आयोजित कर विकास कार्यों का सत्यापन किया गया और केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की गयी। 
चैपाल के दौरान जिलाधिकारी श्री सिंह ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिया कि कुपोषित बच्चों को नियमित रूप से पुष्टाहार का वितरण करायें तथा ऐसे बच्चों के अभिभावकों से नियमित कांउसलिंग भी करते रहें। सत्यापन के दौरान पशुटीकाकरण संतोषजनक पाये जाने पर जिलाधिकारी ने पशुपालन विभाग के कार्य की सराहना की। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री सिंह ने ग्राम में 25 शौचालय निर्माण की घोषणा भी की।
चैपाल के दौरान मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने शासकीय योजनाओं की जानकारी देते हुए आहवान किया कि इन योजनाओं का भरपूर लाभ उठायें। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजनान्तर्गत जाब कार्ड बनवाकर गांव में ही रोजगार प्राप्त करंे, पेंशन योजनाओं का भी लाभ उठाएं। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लघु एवं सीमान्त किसानों हेतु संचालित महत्वाकांक्षी फसली ऋण मोचन योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड बनवाकर अपने बैंक खातों से लिंक करायें। खुले मंे शौच की प्रथा को समाप्त करने के लिए शौचालय बनवाकर उसका नियमित प्रयोग करें। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी देते हुए बताया कि सभी आवासहीनों को 2022 तक सरकार द्वारा पक्के आवास मुहैया कराये जायेंगे। इस योजना मंे यदि आप लोगों को किसी प्रकार की अनियमिता की जानकारी प्राप्त हो तो उसे प्रशासन के संज्ञान में लायें। दोषी के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्हांेने स्वच्छता के महत्व पर भी प्रकाश डाला और कहा कि जल स्रोतों को साफ-सूथरा रखें और इसे प्रयोग में लायें।
चैपाल के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. अमरकान्त सिंह ने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मौजूद लोगों से अपील की कि अपने बच्चों को नियमित स्कूल अवश्य भेंजे। उन्हांेने विभाग द्वारा संचालित निःशुल्क पुस्तक, डेªस, जूता, मोजा वितरण, मध्यान्ह भोजन आदि योजनाओं की भी जानकारी प्रदान की। जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने विभागीय योजनाओं तथा राज्य पोषण मिशन की जानकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. बलवन्त सिंह ने पशु टीकाकरण की जानकारी प्रदान की। जबकि डीपीएम डा. आरबी यादव ने गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण, संस्थागत प्रसव, आयरन की गोली आदि के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रभारी चिकित्साधिकारी पयागपुर डा. एनबी जायसवाल ने टीकाकरण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इससे 10 जानलेवा बीमारियों से छुटकारा मिलेगी। इसके अलावा अन्य विभागीय अधिकारियों द्वारा भी अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं एवं कार्यक्रमांे की जानकारी प्रदान की गयी। इससे पूर्व विद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्तवती बन्दना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। 
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी पयागपुर गुलाम सरवर, सीएमओ डा. एके पाण्डेय, डीएसटीओ एके बघेल, डीओ पीआरडी बलवीर सिंह, बीडीओ पयागपुर अमित कुमार मिश्रा, तहसीलदार शिवध्यान पाण्डेय, थानाध्यक्ष पयागपुर संजय मिश्रा व अन्य अधिकारी, कर्मचारी, ग्राम प्रधान बिन्देश्वरी प्रसाद दुबे सहित भारी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।

Post A Comment: