देश एवं राज्य स्तर पर पत्रकारों एवं मीडिया घरानों को अपराधियों बिचौलियों एवं दबंग द्वारा हाशिए पर ले जाने को लेकर  देवी बाबू धर्मशाला भागलपुर में राज्य स्तरीय पत्रकारों की एक बैठक आयोजित की गई। जिसकी
अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार संजय कुमार सुमन ने की। बैठक में कई जिला के पत्रकारों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की।
नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश कुमार गुप्ता ने कहा देश में लगातार पत्रकारों पर हमले हो रहे हैं जो काफी दुखद है। पत्रकार समाज का आईना होता है। जो समाज में घटित हो रही घटना को समाज के सामने लाता है वही समाज के लोग पत्रकारों को सम्मान भी नहीं दे पाते हैं।पत्रकार सम्मान के अधिकारी हैं। अतः पत्रकारों के सम्मान के लिए हमारी संगठन आगे आकर कार्य करेगी। समय समय पर पत्रकारों के हित में कार्य करेगा।

बैठक में आये हुए सभी पत्रकारों का स्वागत करते हुए राष्ट्रीय महासचिव ( प्रशासनिक) संजय कुमार सुमन ने कहा कि दानवीर कर्ण की कर्मभूमि और बिक्रमशिला की ऐतिहासिक धरती से आज हम पत्रकारों के सुरक्षा और सम्मान की बात करने आये हैं।आज पत्रकार हर तरफ से मोहताज बने हुए हैं।जिसके लिए वे दिन और रात मेहनत करते है समय आने पर वह भी उसकी रक्षा नहीं कर पाते हैं।उन्होंने कहा कि पत्रकारों की सुरक्षा के लिए दुनिया के कई देशों में पत्रकार सुरक्षा कानून बने हैं जो पत्रकार के सही और सच्ची खबर प्रोत्साहित करते हैं लेकिन भारत आज भी पत्रकार सुरक्षा कानून से वंचित है।भारत में लगातार पत्रकार प्रताड़ित किये जा रहे हैं जो दुःख दायी है।आज पत्रकारों की स्तिथि चिंताजनक है।चौथे स्तम्भ पर संकट गहरा गया है।हमारा संगठन पत्रकार हित में सदा खड़ा उतरेगा।हम पत्रकारों के मान सम्मान की रक्षा के लिए सभी पत्रकार को संगठन से जोड़ने का काम करेंगे ताकि हम चट्टानी एकता से अपनी बात सरकार के बीच रख सकें।

राष्ट्रीय महासचिव( कार्यक्रम व कार्यालय) कुमुद रंजन सिंह ने कहा कि पत्रकारों के अधिकारों सुरक्षा एवं सतत विकास के लिए नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन कृतसंकल्पित होगी।उन्होंने पत्रकारों की कलम की धार और तेज करने के लिए प्रशिक्षण दिए जाने की बात कही। इस मौके पर नेशनल एसोसिएशन की बिहार शाखा का गठन किया गया। 

मौके पर प्रदेश तथा जिला संयोजक तथा सह संयोजक का मनोनयन किया गया।जिसमें
प्रदेश संयोजक अबोध ठाकुर,
प्रदेश कोषाध्यक्ष संजय राजा,
प्रदेश सह संयोजक कुंज बिहारी शास्त्री मधेपुरा, दयानंद गुप्ता बेगुसराय,नीरज  कुमार सिंह गोपालगंज, दीपक कुमार सिंह असरगंज, अरविन्द कुमार पाठक सीवान, संजय गुप्ता शिवहर, डा.विजेन्द्र शर्मा पश्चिम चंपारण शामिल हैं जबकि जिला संयोजक के रूप में भागलपुर से अजय कुमार पाठक,मुंगेर से अशोक कुमार झा,कटिहार से रूपेश कुमार,अररिया से हरेन्द्र कुमार,पूर्णिया से लगन साह,मधेपुरा से सुबोध सौरभ,नालंदा से लाल रंजन पप्पू,बांका से सोनम कु.सिंह,शेखपुरा से सुदीब कुमार,शिवहर से अजय मिलन, किशनगंज से गुड्डू अली रजा को बनाया गया है।
बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश संयोजक अबोध ठाकुर ने कहा कि आज जहां एक और पत्रकार समूह वर्तमान में सुरक्षा की भावना से ग्रसित है और वह भी क्यों ना आज जो पत्रकार पर लगातार हमले हो रहे हैं इसमें पत्रकार के हितों की मजबूती के लिए संगठन तत्परता के साथ संज्ञान में लेते हुए कार्य करेगी। सह संयोजक कुंजबिहारी शास्त्री  ने कहा कि समय के साथ पत्रकार कानून को सरकार लागू करें इसके लिए आंदोलन किया जाएगा। 
इस मौके पर सुबोध सौरव,भागलपुर से अजीत कुमार, अजय कुमार.सुजीत कुमार सिंह, अरुण कुमार भारती.बांका से सोनम कुमार सिंह,अररिया से हरेंद्र कुमार, मुंगेर से संजय कुमार, अशोक कुमार झा. लाल रंजन पप्पू, सुमित कुमार. दीपक कुमार सिंह. कटिहार से रुपेश कुमार.पूर्णिया से लगन शाह, बमबम जयसवाल, सिवान से अरविंद कुमार पाठक. अंशुमन कुमार, शिवहर से संजय कुमार गुप्ता,अजय मिलन, शेखपुरा से सुदीब कुमार समेत दर्जनों पत्रकार बंधुओं ने कार्यक्रम में भाग लिया।

Post A Comment: