हरीश कुमार यादव सिटी रिपोर्टर श्रावस्ती *श्रावस्ती में मनाया गया समेकित बाल संरक्षण योजना* की अध्यक्ष/जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री साक्षी कैराती एवं प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी शिव नारायण की अध्यक्षता में उक्त योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु सम्बन्धित  अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आहूत की गई है।

जनपद में शिशु गृह, बाल गृह, राजकीय सम्प्रेक्षण गृह व चाईल्ड लाईन से सम्बन्धित पर परिचर्चा की गई जिस पर ज्ञात हुआ कि जनपद में निदेशालय स्तर से कोई भी गृह संचालित नहीं है। समस्त थानों के बाल कल्याण अधिकारी, जिला बाल संरक्षण इकाई, किशोर न्याय बोर्ड, एवं बाल कल्याण समिति की संयुक्त बैठक के सम्बन्ध में चर्चा किया जिस पर खोये-पाये गये बच्चें, नवजात शिशु, गुमशुदा बच्चे, एवं कानून का उल्लंघन करने किशोर/किशोरी की सूचना हेतु अपर पुलिस अधीक्षक से अपेक्षा की गई कि ऐसी जानकारी मिलने पर सम्बन्धित विभाग को जानकारी दी जाए जिस पर अग्रिम कार्यवाही की जा सके।

बैठक में जनपद में बाल श्रम रोके जाने हेतु प्रभावी क्रियान्वयन के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गई जिस पर उन्होने श्रम प्रवर्तन अधिकारी,बाल कल्याण समिति, क्षेत्राधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी आदि समन्यक कर जनपद में बाल श्रम कर रहें बच्चों को मुक्त कराने हेतु अभियान के तौर पर कार्य करें जिससे बाल श्रम को रोका जा सके। परित्यक्त नवजात शिशुओं के मिलने पर उनके मौलिक अधिकार का हनन् न हो, तत्काल चिकित्सा सुविधा व संरक्षण  प्रदान किया जाना जिस पर मुख्य चिकित्साधिकारी/पुलिस अधीक्षक से अनुरोध है कि पुलिस विभाग परित्यक्त नवजात शिशुओं के मिलने पर तत्काल बच्चों को अपनी अभिरक्षा में लेकर चिकित्सीय सुविधा हेतु नजदीकी समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर त्वरित चिकित्सा उपलब्ध करातें हुए जिला प्रोबेशन कार्यालय को सूचना उपलब्ध करायें।

बैठक के दौरान ‘बाल विवाह’, महिला हेल्पलाइन 181 बाल कल्याण समिति/किशोर न्याय बोर्ड के कार्यो पर भी विस्तृत चर्चा की गई।

Post A Comment: