*जनपद श्रावस्ती*

*आरोप-ग्राम ग्राम प्रधानो ने ए0एन0एम0 पर मिशन इंद्रधनुस अभियान के तहत टीकाकरण में लापरवाही का लगाया आरोप*

*कई ग्राम प्रधानो ने की ए0एन0एम0 की शिकायत*
      श्रावस्ती से  सिटी रिपोर्टर हरीश कुमार यादव 

गिलौला  श्रावस्ती में स्वास्थ विभाग से सम्बंधित आये दिन खबरे शुर्खियो में रहते है,लेकिन फिर भी जिम्मेदार अपनी जिम्मेदारियो को ढंग से निर्वाहन करने से कतराते है।
जिलाधिकारी दीपक मीणा लगातार स्वास्थ विभाग की निगरानी करते रहते है।
 व् आवश्यक निर्देश सम्बंधित  विभाग के अधकारियो कर्मचारियों को देते है, लेकिन इसका असर देखने को नहीं मिल रहा,कारण स्वास्थ विभाग का ढीला रवैया।
ऐसी ही एक मामला गिलौला ब्लॉक के ग्राम सभा कटार में बने स्वास्थ उपकेन्द्र में तैनात एन0ए0एम0 विद्या सिंह पर ग्राम सभा प्रधान रमेश कुमार आर्या व् अन्य कई गांव के प्रधानो ने मिशन इंद्रधनुष के तहत चलाये जा रहे अभियान में टीकाकरण में लापरवाही व् कार्य में रुचि न लेने का आरोप लगाया है।
ग्राम प्रधान रमेश कुमार (कटार),मालिक राम (डिकरा),किशोरी लाल (लखना),पुत्तन कुमार (रायपुरप्यारे ),मीरा देवी (रामनगरा) आदि ग्राम प्रधानों ने जिलाधकारी से प्राथना पत्र देकर एन0ए0एम0 को हटाने की मांग की है,प्रधानो ने आरोप लगाया है।
 कि एनम विद्या सिंह 25 वर्षो से एक ही क्षेत्र में तैनात है और उनका गाव भी उसी क्षेत्र के अंतर्गत है ,जिससे क्षेत्रीय होने के नाते व् राजनीतिक रसूख के चलते वे  राजनीति से प्रेरित होकर कार्य करती है।
 व् कार्य में रुचि भी नहीं लेती।सरकारी जानकारी भी ग्राम प्रधानो को नहीं पहुचाई जाती।जब प्रधान अपने गाव के टीकाकरण ,पोलियो एवं गाव के बच्चों के सम्बन्ध में कहते है तो एनम द्वारा कोई रूचि नहीं ली जाती। जबकि जिलाधिकारी ने  स्वास्थ विभाग को कई बार व्यस्थायें सुधारने का आदेश दिया है।
 और वह खुद लगातार मिशन इंद्रधनुष अभियान के अंतर्गत टीकाकरण का अलग अलग जगहों पर औचक निरक्षण भी किया है,लापरवाही मिलने पर सम्बंधित के खिलाप कारवाही भी की लेकिन स्वास्थ विभाग अपने कर्मचारियों पर काबू नहीं कर पा रहा।
वही प्रधानगण प्राथना पत्र पर कारवाही न होने से निराश हैं।
      

Post A Comment: