प्रशिक्षित किये गये पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम 
 शुभम शंकर मिश्रा ,बहरईच:नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2017 के लिए नियुक्त किये गये पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम के लिए स्व. ठाकुर हुकुम सिंह किसान पी.जी. कालेज, बहराइच में आयोजित प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला प्रशिक्षण अधिकारी एके खान व अन्य मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान के लिए नियुक्त किये गये पीठासीन अधिकारियों व मतदान अधिकारी प्रथम को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। मतदान को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए आयोजित प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम 298-298 पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम को आमंत्रित किया गया है।
प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन संचालन के लिए प्रशासनिक तंत्र, नगरीय निकाय के निर्वाचन सम्बन्धी मुख्य बिन्दु, पीठासीन अधिकारियों (प्रिसाइडिंग आफिसर्स) के दायित्व एवं विशेष ध्यान देने योग्य बातें, मतदान दल का गठन तथा पूर्वाभ्यास, मतदान सामग्री प्राप्त करना, मतदान केन्द्र की स्थापना एवं व्यवस्था, मतदान अधिकारियों के बीच कार्य विभाजन, मतदान केन्द्र के अन्दर प्रवेश करने तथा बैठने की व्यवस्था, मतदान केन्द्र में और उसके आसपास निर्वाचन विधि लागू करना, मतपेटी की तैयारी, मतपत्रों को जारी करने की तैयारी, मतदान का प्रारम्भ, निर्वाचक की पहचान का सत्यापन और आपत्ति की दशा मंे प्रक्रिया के सम्बन्ध मंे बताया गया। 
इसी प्रकार निविदत्त मतपत्र और मतपत्रों का रद्द किया जाना, दृष्टिबाधा या किसी अन्य अशक्त्ता के कारण निर्वाचकों को सहायक/साथी उपलब्ध कराना, बलवा आदि के कारण मतदान का स्थगन, मतदान बन्द होने के समय उपस्थित व्यक्तियों द्वारा मतदान करने की प्रक्रिया व मतदान की समाप्ति, मतपेटियों और निर्वाचन पत्रों को बन्द करना और सील करना, पीठासीन अधिकारी की डायरी, निर्वाचन सम्बन्धी अभिलेख और सामग्री को संग्रह केन्द्रों पर सौंपना और उनकी जांच करना, निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियांे की सूची, मतदान स्थल के क्षेत्रों के सम्बन्ध में सूचना, मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति, मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति को रद्द करना, मतदान के प्रारम्भ होने से पूर्व पीठासीन अधिकारी द्वारा घोषणा, अमिट स्याही लगाये जाने इत्यादि के सम्बन्ध मंे विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी। 
अपर जिलाधिकारी संतोष कुमार राय ने प्रशिक्षण में मौजूद पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम को निर्देश दिया कि सुव्यवस्थित ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान सभी में इतनी परिपक्वता आ जाए कि मतदान के दिन यदि कोई दिक्कत आती है तो आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या करना है। श्री राय ने मतदान कार्मिकों का आहवान्ह किया कि पूरे मनोयोग के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने से मतदान के दिन आपके सामने कोई दिक्कत नहीं आयेगी। उन्होंने कहा कि सभी लोगों की जिम्मेदारी होगी कि मतदान दिवस के दिन निर्धारित समय पर मतदान प्रारम्भ हो जाय। 
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी संतोष कुमार राय, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट संतोष कुमार उपाध्याय, जिला विकास अधिकारी ओ.पी. आर्य, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. अमरकान्त सिंह, जिला प्रशिक्षण अधिकारी ए.के. खान, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार कनौजिया व ए.सी. तिवारी सहित अन्य अधिकारी, मास्टर ट्रेनर्स, पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम मौजूद रहे।

Post A Comment: