ब्यूरो 
शुभम शंकर मिश्र 

छात्र-छात्राओं में अनुशासन के लिए स्काउट और गाइड जैसी गतिविधिया आवश्यक: जिलाधिकारी

 राजकीय इण्टर कालेज परिसर में जनपद स्तरीय 03 दिवसीय उत्तर प्रदेश भारत स्काउट और गाइड रैली के समापन अवसर पर जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने सफल आयोजन के लिए सभी आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि स्काउट और गाइड के माध्यम से छात्र-छात्राओं में अनुशासन की भावना का संचार होता है। अनुशासन के माध्यम से कोई भी व्यक्ति मनचाही सफलता अर्जित कर सकता है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में प्रवेश करने वाला हर बच्चा शिक्षा प्राप्त करने के साथ ही अनुशासन का पाठ भी यहीं सीखता है। स्काउट और गाईड जैसी गतिविधियों में सम्मिलित होने से बच्चों में राष्ट्रीय भावना का संचार होने से उनमें देश की सेवा करने का जज़बा पैदा होता है। 
जिलाधिकारी श्री सिंह ने टीचर्स का आहवान्ह किया कि अधिकाधिक बच्चों को ऐसी गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। नियमित अन्तराल पर ऐसे आयोजन होने से छात्र-छात्राओं में जागरूकता बढ़ती है। जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं का आहवान्ह किया कि जीवन में कभी भी कठिन परिश्रम से मुॅह न मोड़ें। उन्होंने कहा कि गुरू वशिष्ठ के सानिध्य में कठिन परिश्रम करने से ही श्री राम मर्यादा पुरूषोत्तम कहलाये। जिलाधिकारी ने विद्यालय के जिम्मेदारान का आहवान्ह किया कि छात्र-छात्राओं को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा दें ताकि शिक्षा के क्षेत्र में भी जनपद तरक्की कर सके। आकर्षक और पे्ररणादायक कार्यक्रम प्रस्तुत करने पर उन्होंने सभी आयोजकों को बधाई दी तथा बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। 
जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय ने सभी उपस्थित के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया कि तीन दिवसीय भारत स्काउट और गाइड रैली 06 नवम्बर से प्रारम्भ हुई थी। उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय रैली के दौरान जहाॅ आकर्षक और पे्ररणादायक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये वहीं स्वच्छता के प्रति जनजागरूकता लाये जाने के लिए नगर बहराइच में भव्य रैली भी आयोजित की गयी। उन्होंने सभी शिक्षकों का आहवान्ह किया कि अपने उत्तरदायित्वों का पूरी जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करें ताकि आज के बच्चे कल के जिम्मेदार नागरिक बन सकें। 
समापन अवसर पर स्काउट गाइड की छात्राओं द्वारा श्री कृष्ण जी के जीवन पर आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम, राम प्यारे शिव शंकर इण्टर कालेज के छात्रों द्वारा स्वच्छता पर कव्वाली, चन्द्रशेखर आज़ाद बालिका इण्टर कालेज की छात्राओं द्वारा नृत्यगीत तथा राजकीय बालिका इण्टर कालेज की छात्रा द्वारा कथक नृत्य प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन राहत जनता इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य डा. दीनबन्धु शुक्ला द्वारा किया गया। 
समापन समारोह के अन्त में जिलाधिकारी ने रैली में प्रतिभाग करने वाले कालेज़ों को ट्राफी, ट्रेनर्स को ट्रैकसूट तथा शिक्षकों को प्रमाण-पत्र तथा सरस्वती इण्टर कालेज रिसिया के वरिष्ठ शिक्षक जेपीएन सिंह को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। जबकि आयोजकों की ओर से जिलाधिकारी व नगर मजिस्ट्रेट को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। 
इससे पूर्व कार्यक्रम स्थल पहुॅचने पर जिलाधिकारी ने चै. सियाराम इण्टर कालेज फखरपुर, पीडी पाठक इण्टर कालेज पट्टी, राम प्यारे शिवशंकर इण्टर कालेज शिवपुर, सरस्वती इण्टर कालेज रिसिया, राजकीय इण्टर कालेज रमपुरवा, राजकीय इण्टर कालेज बहराइच, महाराज सिंह इण्टर कालेज बहराइच, आजाद इण्टर कालेज बहराइच, ठा. किसान इण्टर कालेज जरवल, राम नरायन इण्टर कालेज रामनगर खजुरी, चन्द्रशेखर आजाद बालिका इण्टर कालेज रिसिया, राजकीय बालिका इण्टर कालेज बहराइच, राहत जनता इण्टर कालेज नानपारा, आर्य कन्या इण्टर कालेज बहराइच, वैद्य भगवानदीन बालिका इण्टर कालेज नानपारा द्वारा लगाये गये शिविरों का जिलाधिकारी ने अवलोकन किया तथा छात्र-छात्राओं से परिचय प्राप्त किया। 

इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट प्रमिल कुमार सिंह सहित विभिन्न कालेजों के प्रधानाचार्य, शिक्षक-शिक्षिकाएं व अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

Post A Comment: