ट्रेड फेयर : दिल्ली में चहक रही गुजरात की चिडि़या तो वहीं फीका रहा हरियाणा
दिल्ली से अमित कुमार यादव की रिपोर्ट :
 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुजरात की चिड़िया चहक रही है। सुनकर आप जरा हैरान हुए होंगे। ये चिड़िया मेड इन इंडिया है। महज दो चम्मच पानी पीते ही चहकने लगती है।
प्रगति मैदान में शुरू हुए ट्रेड फेयर को अभी आम जनता के लिए खुलने में थोड़ा वक्त है। वहीं पिछले दो दिन में इस चिड़िया ने यहां आने वाले बिजनेस क्लास लोगों का मन भा लिया है।

अब तक 400 से ज्यादा चिड़िया बिक चुकी हैं। बच्चे इसे लेकर खासा उत्साहित हैं। गुजरात से आई मीना देवी बताती हैं कि वे हर साल ट्रेड फेयर में  हस्तकलाओं को लेकर आती हैं। अबकी बार ग्रामीण विकास मंत्रालय के सरस मेले में उनका काउंटर लगा हुआ है।

उन्होंने बताया कि ट्रेड फेयर में कुछ स्पेशल करने की चाह में उन्होंने ये चिड़िया तैयार की है। जिन पदार्थों से चाय के प्याले बनते हैं, उन्हीं से इस चिड़िया को बनाया गया है। मीना ने बताया कि चिड़िया के ऊपरी सिरे यानी पूंछ पर एक छिद्र है, जिसमें दो चम्मच पानी डालना पड़ता है।

इसके बाद सिर के पास ही एक हवा फूंकने का रास्ता है। जैसे ही इसमें हवा का प्रवेश होता है, चिड़िया की वास्तविक आवाज बाहर आने लगती है। वे कहती हैं कि उनकी इस चिड़िया को दिल्ली में इतना लोग पसंद करेंगे, यह सोचा नहीं था।

Post A Comment: