फ्री एण्ड फेयर मतदान सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध: डीएम
शुभम शंकर मिश्र 
बहराइच | ज़ोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट बुलन्द हौसले के साथ निर्वाचन कार्य के लिए सौंपे गये उत्तरदायित्वों का निवर्हन करते हुए जनपद में फ्री एण्ड फेयर पोल सम्पन्न करायें। राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का भली प्रकार से अध्ययन कर पूरी कड़ाई के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराएं। सभी को अतिआत्मविश्वास से बचते हुए पूरे विश्वास के साथ तटस्थ और निष्पक्ष रहकर कार्यवाही करने की हिदायत दी गयी। 
नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2017 के लिए नियुक्त किये गये ज़ोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस लाइन में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी अजय दीप सिंह व पुलिस अधीक्षक जुगुल किशोर ने उक्त निर्देश दिये। सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया गया कि क्षेत्र का भ्रमण करते हुए पूरी स्थिति की जानकारी प्राप्त करें, भ्रमण के दौरान लोगों से वार्ता कर क्षेत्र के बारे में फीड बैंक अवश्य प्राप्त कर लें। जिलाधिकारी ने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट अपनी टीम के कैप्टन व मुखिया हैं इसलिए उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय प्रत्येक सदस्य पूरी तैयारी के साथ जायंे। 
जिलाधिकारी ने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया कि पोलिंग पार्टियों की रवानगी, गन्तव्य स्थल तक सुरक्षित पहुॅचने व समय से मतदान प्रारम्भ करने की सूचना समय से प्रेषित करेंगे। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया गया कि मतदान केन्द्र पर पोलिंग पार्टी व सुरक्षा कर्मियों के साथ ब्रीफिंग ज़रूर करें, पोलिंग पार्टी व सहायक कर्मचारियों का परिचय भी सुरक्षा कर्मियों से ज़रूर कराएं। सभी लोग मतपेटिका की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी व्यक्ति बूथ के अन्दर मोबाइल फोन के साथ प्रवेश न करें। पोलिंग एजेन्ट की गैर ज़रूरी आवाजाही पर भी प्रभावी अंकुश रखा जाय। सेक्टर मजिस्ट्रेट क्षेत्र के भ्रमण के दौरान यह भी सुनिश्चित करायेंगे कि आयोग द्वारा निर्धारित अवधि में चुनाव प्रचार व शराब की दुकानें पूर्णयता बन्द रहें। 
श्री सिंह ने सभी को निर्देश दिया कि किसी भी शिकायत की अनदेखी न की जाय। यदि कोई शिकायत प्राप्त हुई है तो उसके सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही करते हुए ज़रूरत के अनुसार उसे उच्चाधिकारियों के संज्ञान में भी लायें। सभी ज़ोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की जिम्मेदारी होगी कि मतदान केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में अनावश्यक भीड़-भाड़ को एकत्र नहीं होने देंगे और मतदान के पश्चात मतपेटिका को सुरक्षित स्ट्रांग रूम तक पहुॅचवायेंगे। 
पुलिस अधीक्षक जुगुल किशोर ने बताया कि प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ सेक्टर पुलिस अधिकारी भी तैनात किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात किये जा रहे हैं। सुरक्षा के मद्देनज़र 01 कम्पनी एस.एस.बी. भी उपलब्ध रहेगी। उन्होंने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्र के अधिकारियों के मोबाइल नम्बर अपने पास ज़रूर रखें और कोई बात होती है तो उसकी सूचना सम्बन्धित को तत्काल दें, ताकि त्वरित कार्यवाही की जा सके। सभी को ऐसे आतिथ्य सत्कार से दूर रहने का सुझाव दिया गया जिससे चुनाव की शुचिता प्रभावित हो सकती हो। 
पुलिस अधीक्षक ने सेक्टर मजिस्ट्रेट की हौसला अफज़ाई करते हुए कहा कि सभी लोग अपने क्षेत्र के एक्ज़ीक्यूटिव मजिस्ट्रेट हैं, इसलिए लाॅ एण्ड आर्डर पर प्रभावी नियंत्रण रखना उनकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि स्वतन्त्र और निष्पक्ष कार्यवाही से किसी भी परिस्थिति पर काबू पाया जा सकता है। क्षेत्र में ऐसे वाहनों पर कड़ा प्रतिबन्ध लगायें जो अनाधिकृत रूप से बिना किसी मकसद के बूथों पर आवाज़ाही करते पाये जाएं। श्री किशोर ने कहा कि जनपद में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल उपलब्ध है, आप सभी निर्भीक होकर आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करें। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण व नगर, उप जिला मजिस्ट्रेट व पुलिस क्षेत्राधिकारी, ज़ोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा थाना प्रभारी मौजूद रहे।

Post A Comment: