आज का युग विज्ञान का युग:  डीएम अजयदीप सिंह
शुभम शंकर मिश्र
बहराइच 14 नवम्बर। सन्त पथिक इण्टर कालेज पशुपतिनगर बहराइच में आयोजित वैज्ञानिक व्याख्यान एवं विज्ञान प्रतियोगिता का शुभारम्भ मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अजयदीप सिंह ने माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने विशिष्ट अतिथि जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय के साथ छात्र-छात्राओं द्वारा बनाये गये माॅडल व पोस्टरों का अवलोकन कर बच्चों के प्रयासों की सराहना की।
जिलाधिकारी श्री सिंह ने वैज्ञानिक रूचि के कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए विद्यालय प्रबन्ध तन्त्र की सराहना की। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से हमारे बच्चों को महान वैज्ञानिक बनने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि आज का युग वैज्ञानिक युग है। विज्ञान के क्षेत्र में प्रगति के बिना आगे नहीं बढ़ा जा सकता है। जिलाधिकारी ने बच्चों का आहवान्ह किया कि ऐसे आयोजनों का भरपूर लाभ उठायें। 
उल्लेखनीय है कि जिला विज्ञान क्लब के समन्वयक/असि. प्रो. वनस्पति विज्ञान विभाग किसान पीजी कालेज डा. राहुल कुमार सिंह के दिशा निर्देशन में आयोजित वैज्ञानिक व्याख्यान एवं विज्ञान प्रतियोगिता में डा. प्रभात सिंह, डा. एन.के. शुक्ला व अभिषेक श्रीवास्तव रिर्सोस पर्सन के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं द्वारा बनाये गये 100 माॅडल व 50 पोस्टर प्रदर्शित किये गये जबकि 20 छात्र-छात्राओं ने व्याख्यान में प्रतिभाग किया। 
कार्यक्रम के अन्त में स्व. ठाकुर हुकुम सिंह किसान पीजी कालेज के प्राचार्य मेजर डा. एस.पी. सिंह ने विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किया। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को रू. 1000=00 नकद तथा द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को महान वैज्ञानिकों के जीवन पर आधारित पुस्तकें प्रदान की गयीं। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के गायन से हुआ।
इस अवसर पर प्रबन्धक अवधेश नारायण अग्रवाल, प्रधानाचार्या पूजा अग्रवाल, मीडिया प्रभाी अंशुमान अवस्थी, कार्यक्रम समन्वयक हिमांशु सिंह, शिक्षक-शिक्षिकाएं तथा भारी संख्या छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। कार्यक्रम के अन्त में विज्ञान क्लब के समन्वयक डा. राहुल कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Post A Comment: