स्वतन्त्र एवं शान्तिपूर्वक मतदान सम्पन्न करायें अधिकारी: प्रेक्षक

 शुभम शंकर मिश्रा की रिपोर्ट :
 
बहराइच । नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 के लिए की गयी तैयारियों की समीक्षा करते हुए प्रेक्षक प्रकाश बिन्दू ने नामित सभी ज़ोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्र का सघन भ्रमण कर मतदान केन्द्र की व्यवस्था तथा क्षेत्र की संवेदनशीलता इत्यादि के सम्बन्ध में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। निर्वाचन कार्य के लिए तैनात किये गये सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन पूरी तत्परता के साथ करें ताकि नगरीय निकाय को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराया जा सके। 
राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जनपद के लिए नियुक्त प्रेक्षक श्री बिन्दू ने वृहस्पतिवार को देरशाम विकास भवन सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी अजय दीप सिंह से अपेक्षा की कि निर्वाचन के दृष्टिगत तैनात सभी उड़नदस्ता दलों को चैकस और सर्तक कर दिया जाय। उन्होंने यह भी कहा कि वेबकास्टिंग का कार्य त्रुटिरहित तरीके से कराये जाने के लिए समयपूर्व तैयारी कर ली जाय। 
प्रेक्षक ने निर्देश दिया कि विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नियुक्त किये गये प्रभारी अधिकारी पुनः समीक्षा कर यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं पर कोई कमी न रहने पाये। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतंे तथा आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करायें। मतदान के दौरान कानून व्यवस्था बनी रहे इसके लिए सभी जिम्मेदारान विशेष चैकसी बरतें। बैठक के दौरान प्रेक्षक ने विभिन्न व्यवस्थाओं की बिन्दुवार समीक्षा की और सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि मा. आयोग एवं प्रेक्षक की ओर से प्राप्त हुए दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन का कार्य सदैव संवेदनशील होता है, बहराइच जनपद में और भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है ताकि प्रथम चरण के मतदान की भांति जनपद में द्वितीय चरण में होने वाला मतदान भी शान्तिपूर्वक सम्पन्न हो जाये। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि 04 अतिरिक्त उड़नदस्ता दल का गठन भी कर दिया जाय। 
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मतदान के लिए की गयी तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं तथा सभी कार्मिकों को भली प्रकार से प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने प्रेक्षक को आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के बेहतर तालमेल से आयोग एवं प्रेक्षक की अपेक्षानुसार स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक निकाय निर्वाचन सम्पन्न कराया जायेगा।
निर्वाचन कार्य के लिए की गयी सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक जुगुल किशोर ने बताया कि ऐसी फुलप्रूफ व्यवस्था की गयी है कि आवश्यकता पड़ने पर किसी भी मतदान केन्द्र पर 05 मिनट के अन्दर पुलिस बल पहुॅच जायेगा। पुलिस अधीक्षक ने उड़नदस्ता दल द्वारा की गयी कार्यवाही का भी विवरण प्रस्तुत किया। 
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी संतोष कुमार राय, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण रवीन्द्र कुमार सिंह, नगर अजय प्रताप, नगर मजिस्टेªट प्रमिल कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी नानपारा गौरांग राठी आईएएस, सदर एसपी शुक्ल, महसी नागेन्द्र कुमार, कैसरगंज पंकज कुमार, पयागपुर गुलाम सरवर, मिहींपुरवा (मोतीपुर) कुंवर वीरेन्द्र मौर्य, पुलिस क्षेत्राधिकारीगण, आरओ, एआरओ, जोनल मजिस्टेªट सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Post A Comment: