लेखपाल संवर्ग राजस्व परिवार का अभिन्न अंग: जिलाधिकारी
शुभम शंकर मिश्र 
बहराइच 14 नवम्बर। उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ के स्थापना दिवस के अवसर पर तहसील बहराइच परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अजय दीप सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी बाबूराम, उप जिलाधिकारी सदर एस.पी. शुक्ल, महसी के नागेन्द्र कुमार व अन्य ने कुष्ठ रोगियों को कम्बल व फल का वितरण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने 02 सेवानिवृत्त लेखपालों तौकीर अहमद व बशीर अहमद को शाल व धार्मिक ग्रन्थ भेंट कर सम्मानित भी किया।
स्थापना दिवस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि लेखपाल राजस्व परिवार का अभिन्न अंग है। लेखापाल संवर्ग ने हमेशा ही चुनौतीपूर्ण कार्यो को हमेशा चैलेन्ज के रूप में स्वीकार किया और कभी भी जिला प्रशासन को निराश नहीं किया। जनपद में आयी बाढ़ के दौरान लेखपालों द्वारा किये गये सराहनीय कार्य को सराहते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि लेखपाल संवर्ग हमेशा अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन पूरी संजीदगी के साथ करता रहेगा। 
जिलाधिकारी ने लेखपालों से अपेक्षा की कि जिला प्रशासन की छवि धूमिल करने वाले कृत्यों से दूर रहें। उन्होंने निकट भविष्य में सभी लेखपालों को लैपटाप देने पर विचार किया जा रहा है। इसलिए लेखपालों को चाहिए कि वे समय रहते कम्प्यूटर संचालन का ज्ञान अर्जित कर लें। उन्होंने कहा कि टेक्नालोजी के सहारे कार्य करने से जहाॅ कार्य की गुणवत्ता बेहतर होगी वहीं बहुमूल्य समय की भी बचत होगी। उन्होंने लेखपालों को सुझाव किया कि अभिलेखों का बेहतर ढंग से रख-रखाव करें, खातों में इन्द्राज के समय पूरी सावधानी बरते ताकि आपकी गलती के कारण किसी दूसरे को कोई तकलीफ न हो। स्थापना दिवस के अवसर पर कुष्ठ रोगियों को कम्बल एवं फल वितरण कार्य की सराहना करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस पुनीत कार्य से दूसरों संगठनों को भी प्रेरणा हासिल होगी। जिलाधिकारी ने आश्वस्त किया लेखपालों की हर जायज़ समस्या का समाधान कराया जायेगा। 
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य राजस्व अधिकारी बाबूराम ने कहा कि तकनीकी ज्ञान के बिना किसी भी क्षेत्र विश्व के अग्रणी देशों का मुकाबला नहीं किया जा सकता है। उन्होंने लेखपाल संवर्ग का आहवान्ह किया कि कम्प्यूटर संचालन का तकनीकी ज्ञान अवश्य प्राप्त करें ताकि कम्प्यूटर के युग आम भी अन्य संवर्गो के साथ कदम-ताल मिला कर चल सकें। श्री बाबूराम ने भी लेखपाल संवर्ग के कार्यों की सराहना की।
इससे पूर्व कार्यक्रम स्थल पहुॅचने पर जिलाधिकारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर माॅ सरस्वती व पूर्व प्रधानमंत्री स्व. जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर महिला लेखपालों की ओर सरस्वती वंदना व स्वागतगीत प्रस्तुत किया गया जबकि कार्यक्रम का संचालन संघ के मंत्री त्रियुगी नारायण शुक्ला द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अन्त में लेखपाल संघ के अध्यक्ष जयराज सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। 
इस अवसर पर तहसीलदार सदर सतीश कुमार वर्मा सहित लेखपाल संध के पदाधिकारी व सदस्य सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

Post A Comment: