*श्रावस्ती उक्त निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में नगर निकाय चुनाव की तैयारी बैठक की गहन

*हरीश कुमार यादव की रिपोर्ट
 समीक्षा करने के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त मा0 प्रेक्षक/ विशेष सचिव वन एवं वन्यजीव उ0प्र0 शासन श्री अनिल कुमार ने निर्वाचन कार्य में लगाए गए प्रभारी अधिकारियों को दिया है।

मा0 प्रेक्षक ने जोनल मजिस्ट्रेटों, पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ निर्वाचन कार्य में तैनात किये गये अधिकारियों/कर्मचारियों को पूरी सजगता, तत्परता एवं मुस्तैदी के साथ दायित्यों का निर्वहन करते हुए पारदर्शी, निष्पक्ष एवं सकुशल ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में लगे हुए सभी अधिकारी एवं कर्मचारी छोटी सी छोटी समस्या को भी नजर अन्दाज नहीं करेंगे और तत्परता के साथ कार्यवायी करते हुए समस्या का तत्काल समाधान करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को अपने समकक्ष के पुलिस अधिकारियों के साथ निरन्तर भ्रमणशील रहकर चुनाव की प्रत्येक गतिविधियों पर सतर्क निगाह बनाये रखने के निर्देश दिये है।

उन्होंने जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेटों को पोलिंग पार्टियों की रवानगी के दिन रवानगी स्थल पर उपस्थित रहकर उनके बस्तों में मतदान के दौरान प्रयुक्त होने वाली हर सामग्रियों को बारीकी से देखेगें और पोलिंग पार्टियों की समय से रवानगी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिया है। साथ ही साथ यह भी कहा है कि पोलिंग पार्टियों की अपने गन्तव्य स्थल पर पहुंचने की सूचना भी रखेंगे और पोलिगं पार्टियों में तैनात पीठासीन/सभी मतदान अधिकारी एवं सुरक्षा बल नियत वाहन से ही नियत रूप से जाएगें और मतदान समाप्त होने के बाद भी नियत रूट और नियत वाहन से ही आएगें और मतदान पेटिका जमा होने के बाद ही वापस जाएगें।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट दीपक मीणा ने मा0 प्रेक्षक को बताया कि जिले के सभी मतदेय स्थलो पर मूलभूत सुविधाओं को दुरूस्त करा दिया गया है। कुछ मतदेय स्थलो पर विद्युत कनेक्शन न होने के कारण प्रकाश हेतु सोलर लाइट की व्यवस्था की गयी है ताकि पोलिंग पार्टियों को कोई कठिनाई न होने पावे। उन्होने बताया महिला मतदाताओं की सुविधा के लिए हर पोलिंग पार्टी में मतदान अधिकारी द्वितीय पर महिला की तैनाती की गई है ताकि महिला मतदाता को कोई दिक्कत न होने पावे।

उन्होने बताया कि मतदान के दिन  सभी मतदेय स्थलो पर दिव्यांग व्यक्तियों के लिये रैम्प की व्यवस्था सुनिश्चित हो गयी है और मतदान दिवस कंे दिन ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं या दृष्टिहीन, दिव्यांगता आदि के कारणों से निःशक्त हैं उन्हे मतदान करने हेतु अलग से व्यवस्था किये जाने के व्यवस्था के साथ ही 05 वर्ष तक की आयु वाले शिशु के साथ मतदान हेतु आने वाली महिलाओं के लिए भी अलग से व्यवस्था करने के निर्देश दिये गए है ताकि उन्हे मतदान में किसी भी प्रकार की असुविधा न हों।
इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी शिव नारायण, अपर जिलाधिकारी ओ0पी0 सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक पी0राम0, पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं चुनाव कार्य में लगाए गए प्रभारी अधिकारी/सहायक प्रभारी अधिकारी एवं निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे।

Post A Comment: