दिव्यांग फ्रेंडली होंगे मुजफ्फरपुर समेत 37 स्टेशन

मुज़फ़्फ़रपुर, मुशहरी से राहुल कुमार की रिपोर्ट

दिव्यांग यात्रियों की  असुविधा को देखते हुए 
पूर्व मध्य रेलवे अपने ए1 श्रेणी वाले स्टेशनों को दिव्यांग फ्रेंडली बनाने जा रहा है। मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सोनपुर, बरौनी, खगड़िया, मोतिहारी, समस्तीपुर, मधुबनी समेत 37 स्टेशनों काे दिव्यांग फ्रेंडली बनाने का प्रस्ताव 2017-18 के बजट में ही पास कर दिया गया है। बल्कि, मुजफ्फरपुर समेत अधिकतर चयनित स्टेशनों पर लिफ्ट लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। गौरतलब है कि वर्तमान में दिव्यांग यात्री काफी परेशानियों के बीच मुजफ्फरपुर जंक्शन से यात्रा करते हैं। उन्हें एक प्लेटफॉर्म से दूसरे पर जाने में भी परेशानी झेलनी पड़ती है। वे व्हील चेयर से किसी तरह प्लेटफॉर्म 1 पर तो जाते हैं, लेकिन वहां से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाना मुश्किल होता है।
पूरा हो जाए काम तो जंक्शन पर लिफ्ट लगने के साथ-साथ कई सुविधाएं मिलेंगी
नई व्यवस्था के तहत स्टेशन परिसर में दिव्यांगों के लिए बैट्री वाले कार्ट उपलब्ध होंगे। उससे वे पार्किंग से प्लेटफॉर्म तक आएंगे। दूसरी तरफ एक प्लेटफॉर्म से दूसरे पर जाने के लिए रैंप बनेगा। इससे बैट्री से चलने वाले कार्ट अथवा व्हील चेयर आसानी से एक से दूसरे प्लेटफॉर्म पर पहुंच सकेंगे। एफओबी पर आने-जाने के लिए लिफ्ट स्वचालित सीढ़ी बनाई जाएगी। मुजफ्फरपुर जंक्शन के दक्षिणी प्रवेश द्वार पर लिफ्ट लगाने की कवायद चल रही है।
मुजफ्फरपुर जंक्शन पर दिव्यांग यात्रियों को वर्तमान में झेलनी पड़ती हैं कई परेशानियां 
दिव्यांग यात्रियों को अभी कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। उनके लिए प्लेटफॉर्म बदलना मुश्किल होता है। प्लेटफॉर्म 1-2 से 3-4 पर पहुंचने के लिए अंतिम छोर पर जाना होता है। जंक्शन पर एक ही शौचालय है जहां दिव्यांगों के लिए रैंप है। प्लेटफॉर्म 3-4 पर तो कोई शौचालय है ही नहीं। इसके अलावा पानी की जरूरत पड़ने पर भी समस्या आती है। सिर्फ एफओबी में स्वचालित सीढ़ी है, जिसका फायदा दिव्यांगों को नहीं मिल पाता है।
दिव्यांगों के लिए रेलवे में ये हैं प्रावधान 
जंक्शनके पार्किंग एरिया से लेकर प्लेटफॉर्म के नल तक विशेष सुविधा
प्लेटफॉर्म के टॉयलेट को व्हील चेयर
ट्रेन के टॉयलेट में जाने को चेयर
वेटिंग रूम पहुंचाने की सुविधा
पब्लिक बिल्डिंग में रैंप की व्यवस्था
नेत्रहीनों के लिए जंक्शन पर चिह्न पट्ट
बुजुर्ग दिव्यांगों को स्टेशनों पर ट्रेनों में परेशानी हो इसके लिए चरणबद्ध तरीके से कार्य शुरू करा दिया गया है। जल्द पूरा करने के लिए जोर-शोर से वर्क चल रहा है। -दिलीपकुमार, सीनियर डीसीएम, सोनपुर मंडल।

Post A Comment: