बहराइच से आनंद पाठक की रिपोर्ट :नारी सुरक्षा सप्ताह में पुलिस अधीक्षक  द्वारा विशेश्वरगंज के कंछर में किया गया महिलाओ/बालिकाओ को जागरूक ।

      उ.प्र.पुलिस द्वारा चलाये जा रहे "नारी सुरक्षा सप्ताह" के अन्तगर्त पुलिस अधीक्षक बहराइच जुगुल किशोर के कुशल निर्देशन व नेतृत्व में जनपद के सभी थानाध्यक्षो/प्रभारी निरीक्षको द्वारा महिला सुरक्षा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है जिसमें विद्यालयों में कार्यक्रम कर महिलाओ/बालिकाओ को जागरूक किया जा रहा है।

  इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक   जुगुल किशोर  द्वारा  कार्यक्रम कर लोगो को जागरूक किया जा रहा है आज दिनाँक 10.12.17 को जनपद के विशेश्वरगंज स्थित कन्छर में राधा मार्डर्न हायर सेकेन्डरी स्कूल में उक्त कार्यक्रम का किया गया जिसमे पुलिस अधीक्षक  बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए ।

        उक्त कार्यक्रम मे छात्राओ को सम्बोधित करते हुये  पुलिस अधीक्षक  जुगुल किशोर ने कहा कि समाज में महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराध को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस यह जागरूकता अभियान चला रही है। अपराधों को रोकने तथा महिलाओं को स्वयं की सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से पुलिस द्वारा एक सराहनीय पहल की गई है। जिसमें विभिन्न कार्यक्रमों , बैनर,पोस्टर,सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पुलिस ने छात्राओं को सुरक्षा के उपाय (सेफ्टी टिप्स) की जानकारी दी।पुलिस  अधीक्षक द्वारा बताया गया कि अगर आप किसी जगह से अंजान हैं, फिर भी किसी को यह नहीं दर्शाएं कि आप यहां के बारे में नहीं जानती हैं। कभी भी सुनसान रास्ते से न जाएं और ना ही खाली बस या ऑटो में बैठें। यदि आपको ऐसा करना ही पड़े तो सर्वप्रथम वाहन चालक को अच्छी तरह पहचाने या आपके पास मोबाइल है तो वाहन की फ़ोटो खींचकर जिसमें गाड़ी का नंबर स्पष्ट दिखे किसी संबंधी या परिचित को भेजें। अगर आप अपनी गाड़ी से जा रही हैं तो दरवाजे बंद रखें और बिना सोचे-समझे किसी को लिफ्ट ना दें। अपना मोबाइल हमेशा चार्ज करके रखें और सारे महत्वपूर्ण नंबर उसमें स्पीड डायल पर रखें। अंजान लोगों को अपना नाम-पता और प्रोफेशन से जुड़ी़ जानकारियों की डिटेल्स नहीं बताएं। घर से बाहर निकलते समय अपने बैग में हमेशा डियोडेरेंट स्प्रे,पेपर स्प्रे, काली मिर्च का स्प्रे या फिर कोई नुकीली और धारदार चीज जैसे नेलकटर, बालों में लगाने वाला क्लिप अपने साथ रखें। अगर कोई आपको बार-बार छूने की कोशिश करें या पीछा करें तो उसको घूंसा या लात मारते समय उसके नाजुक अंगों पर वार करें और मदद के लिए शोर मचाएं तथा पुलिस की महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 पर फ़ोन कर जानकारी दें जिससे आपको सुरक्षा और आरोपी को पकड़ कार्यवाही की जा सके

         छात्राओं को वीमेन पावर लाइन1090, यु0पी0 100 डायल पुलिस ट्वीटर सेवा ई एफ0आई0आर0,लैंगिक अपराधो से बालको का संरक्षण अधिनियम, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम2005, तथा भा0द0वि0 के सभी महिला सम्बन्धित धाराओं के बारे मे बताया गया।         

Post A Comment: