हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट की ओर से स्थानीय मिड टाउन में प्रदेश स्तरीय पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।
कुलदीप वर्मा की रिपोर्ट :


 इस समारोह की मुख्य अतिथि सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा और महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा व स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन रही। बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के मुख्य संयोजक एवं बीजेपी के हरियाणा प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, विधायक रोहिता रेवड़ी, बीजेपी के  वरिष्ठ नेता समारोह में मौजूद रहे। वरिष्ठ नेता राजीव आहूजा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। मुख्यअतिथि ने पानीपत के वरिष्ठ पत्रकार स्व0 कुलवंत शर्मा के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की तथा शोक संतप्त परिवार के साथ संवेदना व्यक्त की और पत्रकार के शौक संतप्त परिवार को 5 लाख (पांच लाख) रूपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की। इसके अलावा मुख्यअतिथि ने 2 लाख (दो लाख) तथा विशिष्ठ अतिथि रोहिता रेवड़ी ने 1 लाख (एक लाख) रूपये हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट को आर्थिक सहयोग के रूप में देने की घोषणा की। यूनियन के प्रदेश प्रधान व् अन्य पत्रकार साथियों आये हुए ने मुख्यअतिथि व् अन्य मेहमानो का स्वागत किया व् पानीपत जिला की यूनिट की कमान वरिष्ठ पत्रकार कुलवंत सिंह को सपने की घोषणा की। 


सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा मंत्री कविता जैन ने कहा कि सृष्टि का कोई भी युग रहा हो पत्रकारों का किसी ना किसी रूप में अस्तीत्व रहा है।  भगवान नारद और महाभारत काल में संजय ने भी पत्रकारिता का कार्य किया। पत्रकारों ने देश को आजाद करवाने और आजाद देश को नई दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। उन्होंने कहा कि आज का युग डीजीटल युग है। डिजिटल सिस्टम ने जहां सम्पूर्ण विश्व को एक ग्लोबल विलेज बना दिया है वहीं पत्रकारिता जगत को भी अनेक सुविधाएं प्रदान की हैं।
उन्होंने कहा कि वे पत्रकार परिवार से सम्बंध रखती हैं और पत्रकारों की समस्या को बखूबी समझती हैं। पत्रकारों को विपरित स्थितियों में भी कार्य करना पड़ता है और अपने परिवारों की परवाह किए बिना सूचनाओं को अंजाम तक पंहुचाना पड़ता है। इसी के दृष्टिगत हरियाणा सरकार ने पत्रकारों के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं।  इन योजनाओं के तहत नई प्रैस मीडिया पॉलिसी बनाई गई जिसके तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के पत्रकारों को पैंशन देना, कैशलैस पॉलिसी, पत्रकारों के आक्समिक निधन पर आर्थिक सहायता और ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों को मान्यता देना शामिल है। इसके अलावा पानीपत सहित हरियाणा के 5 जिला मुख्यालयों पर मीडिया सेंटर बनाए गए हैं और जहां-जहां भी जमीन मिलती रहेगी उन जिलों में भी मीडिया सेंटर बनाए जाएंगे ताकि प्रदेश के सभी 22 जिलों के पत्रकारों को मीडिया सेंटर में डिजिटल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। 

सम्बोधन :- कविता जैन - सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा और महिला एवं बाल विकास विभाग व स्थानीय निकाय मंत्री

बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के मुख्य संयोजक एवं बीजेपी के हरियाणा प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने कहा कि उन्होंने लम्बे समय तक पत्रकारिता की है। पत्रकारिता जगत की समस्याओं को उन्होंने नजदीक से देखा है और पत्रकारों को और अधिक सुविधा दिलवाने के लिए वे हमेश प्रयासरत रहे हैं ताकि इस समाज का भी उत्थान हो सके । । मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य व्  बीजेपी के हरियाणा प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन वरिष्ठ पत्रकार स्व0 कुलवंत शर्मा के निवास पर गए और स्व0 कुलवंत शर्मा के आक्समिक निधन पर शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की।  इस अवसर पर हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट के प्रधान आर0पी0 वशिष्ठ ने सभी पत्रकारों की तरफ से दिवंगतपत्रकार के परिवार को आर्थिक सहायता देने की मांग रखी जो मंत्री ने उसी वक्त मानकर पांच लाख रूपये की मदद की घोषणा मंच से कर दी।

सम्बोधन  :- राजीव  जैन - बीजेपी हरियाणा प्रदेश मीडिया प्रभारी

   इस मौके पर शहरी विधायक  रेवड़ी ने पत्रकारों के कार्य की प्रशंशा करते हुए कहा की जोखिम भरे हालत में भी पत्रकार हमारे लिए समाज में घटित सूचनाएं इकठ्ठी कर समाचार पत्र व् टीवी चेनलो के माध्यम से समाज के सामने लाते हैं। वही वरिष्ठ पत्रकार केबी पंडित ने ग्रामीण क्षेत्रों में काम कर रहे व् बिना एक्रीडेशन के लम्बे समय से काम कर रहे पत्रकारों को भी मीडिया पॉलिसी का लाभ मिले मांग मुख्य अतिथि व् बीजेपी मीडिया प्रभारी के सामने रखी। समारोह मे हरियाणा से आए लगभग सभी 270 पत्रकारों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा पत्रकार परिवारों से सम्बंधित प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया गया। बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के नन्हे धावक शैलेश्वर को भी सम्मानित किया गया। ज्ञान गंगा स्कूल की छात्राओं ने मुख्यअतिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर प्रदेश के सभी जिलों से पत्रकार और आईओसी रिफाईनरी पानीपत के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। 

Post A Comment: