पी न्यूज़/सुनील वर्मा 


एनराेलमेंट रिटर्न ऑनलाइन 
10 जनवरी तक भरा जाएगा

आधार कार्ड रिकॉर्ड को अपलोड किया जा रहा है। इस बार 9वीं 11वीं के छात्राओं का भी एनरोलमेंट रिटर्न ऑनलाइन, फर्जीवाड़े पर लगेगी रोक

अब स्कूलों में विद्यार्थी स्कूल की आईडी का गलत प्रयोग नहीं कर सकेंगे। शिक्षा विभाग ने अब 10वीं 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने के लिए पंजीकरण में ऑनलाइन आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। जिससे बोर्ड की कक्षाओं में पेपर का फर्जीवाड़ा रुकेगा। इसके साथ ही आधार कार्ड ऑनलाइन से विद्यार्थी का पूरा घर का डाटा तथा अनेक जानकारी ऑनलाइन टीचर आसानी से देख सकेंगे। इसके साथ ही कोई भी दूसरा विद्यार्थी बोर्ड की कक्षा 10वीं 12वीं कक्षा में प्रवेश नहीं कर सकेगा। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी हो चुके हैं, जिसके लिए जिले के सभी स्कूलों में बोर्ड की कक्षाओं का पंजीकरण का कार्य शुरू हो चुका है।

कक्षा9वीं 11वीं एनराेलमेंट रिटर्न ऑनलाइन भरें जाएंगे: हरियाणाशिक्षा बोर्ड के स्थाई अस्थाई संबंद्धता प्राप्त विद्यालय की कक्षा 9वीं 11वीं के विद्यार्थियों की शैक्षिक सत्र 2017-18 के लिए एनराेलमेंट ऑनलाइन रिटर्न भरें जाएंगे। हरियाणा राज्य के विद्यार्थियों के लिए निर्धारित शुल्क 100 रुपए तथा अन्य राज्य से प्रवासी विद्यार्थियों के लिए 150 रुपए विद्यार्थी को ऑनलाइन डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेटबैंकिंग द्वारा केवल भुगतान गेटवे के माध्यम से भरा जाएगा। विद्यार्थियों की अपलोड रिकॉर्ड की त्रुटि ठीक करने के लिए समय दिया गया है। यदि विद्यालय स्तर पर कोई त्रुटि ठीक नहीं हो पाती है तो विद्यालय स्तर पर 300 रुपए लिए जाएंगे। जिस विद्यार्थी का पहले ही एनराेलमेंट रिटर्न हो चुका है ऐसे विद्यार्थियों द्वारा परीक्षा अनुत्तीर्ण होने पर दोबारा उसी कक्षा में दाखिला लिया गया है। उनके एनराेलमेंट फॉर्म दोबारा नहीं भरे जाएंगे।

^हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से बोर्ड की कक्षा 10वीं 12 के कक्षाओं में प्रवेश के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। जिसके लिए स्कूलों में ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड रिकॉर्ड को अपलोड किया जा रहा है। इसके साथ ही 9वीं 11वीं कक्षा में एनरोलमेंट रिटर्न ऑनलाइन भरे जाएंगे जिसके लिए तिथि गई है। 


-सरोजबाल गुर, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी


9वीं 11वीं कक्षा एनराेलमेंट रिटर्न ऑनलाइन बिना विलंब शुल्क 12 दिसंबर से 10 जनवरी तक भरा जाएगा। 100 रुपए शुल्क 11 जनवरी से 17 जनवरी तक, 18 से 24 जनवरी तक 200 रुपए, 25 से 31 जनवरी तक 300 रुपए, 1 से 7 फरवरी तक एक हजार रुपए लिए जाएंगे। इसके साथ शुद्धि के लिए 8 से 14 फरवरी तक का समय दिया गया है। शैक्षिक सत्र 2017-18 के लिए कक्षा 9वीं 11वीं के विद्यार्थियों की एनराेलमेंट रिटर्न में परीक्षार्थी का आधार नंबर लिखा जाना अनिवार्य है।

Post A Comment: