पूर्वी चंपारण में विकास यात्रा की तैयारी जोरो पर, 07 दिसम्बर को सड़क मार्ग से आयेंगे सीएम नीतीश कुमार


मोतिहारी/ सुजीत कुमार चन्द्रवंशी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दो दिवसीय विकास सह समीक्षा यात्रा पर आगामी 07 दिसंबर को पूर्वी चंपारण आयेंगे. वे 07 दिसम्बर को सड़क मार्ग से पश्चिमी चंपारण जिले से पूर्वी चंपारण की सीमा में प्रवेश करेंगे. अपनी यात्रा के दौरान सीएम नीतीश कुमार जिले के तुरकौलिया प्रखंड के चरगाहां व चकिया प्रखंड के महुआवा में जनसभा को संबोधित करेंगे. चरगाहां में 07 को व महुआवा में 08 को सीएम की सभाएं होंगी. मिली जानकारी के अनुसार सीएम की आमसभा में जीविका समूह की महिलाएं, टोला सेवक एवं विकास मित्रों की भी भागीदारी होगी. राज्य में चल रही शराबबंदी अभियान, दहेज उन्मूलन एवं बाल विवाह मुक्ति अभियान से जुड़ी बातें सीएम जनसभा में रखेंगे.
इस दौरान जिले के विकास से जुड़ी योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन भी किया होगा.
इस यात्रा में जिलास्तरीय पदाधिकारियों की सीएम के साथ बैठक भी होगी, जिसमें सभी योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की जाएगी. इसमें विभागीय योजनाओं की समीक्षा, सात निश्चय से जुड़ी योजनाएं, शराबबंदी, बाल विवाह मुक्ति व दहेज उन्मूलन आदि कार्यक्रमों की समीक्षा की जाएगी. इसके अलावा लोक शिकायत निवारण, बिहार लोक सेवा अधिकार कानून, सीएम के नाम से जुड़ी विभिन्न विकास योजनाओं की भी समीक्षा होगी. बैठक के दौरान सीएम द्वारा वर्ष 2009 में विकास यात्रा के दौरान की गई घोषणाओं के अनुपालन की भी समीक्षा की जाएगी. इसके अलावा विकास एवं कल्याण विभाग की योजनाओं की भी अधिकारियों की मौजूदगी में समीक्षा होगी. बैठक में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह एवं डीजीपी पीके ठाकुर भी मौजूद रहेंगे. जिलाधिकारी रमण कुमार ने सभी विभागों को निर्देश दे रखा है कि वे संबंधित सभी अद्यतन रिपोर्ट जिले को अविलंब उपलब्ध कराएं. सीएम की इस यात्रा में जिले के प्रभारी मंत्री विनोद नारायण झा एवं जिले से जुड़े मंत्रीगण भी मौजूद रहेंगे.
सीएम की इस यात्रा में सरकार के लगभग सभी विभागों के प्रधान सचिव व सचिव मौजूद रहेंगे. इस संदर्भ में जिलाधिकारी रमण कुमार ने बताया कि सीएम की यात्रा को लेकर तैयारी जोरो पर है. डीएम के मुताबिक जिले के सभी विभागों को अद्यतन किया जा रहा है. सीएम नीतीश कुमार की यात्रा को लेकर सूबे की सत्ताधारी पार्टी जदयू और उसके सहयोगी दल भाजपा के कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है।

Post A Comment: