सूरज कुमार (उन्नाव ब्यूरो) की खास रिपोर्ट
बर्फीली हवाओं से  बढ़ी ठंड ने मचाया कोहराम
उन्नाव:
बीते दिनों से पहाड़ी इलाकों में हो रही नियमित बर्फबारी से मैदानी इलाकों में शीतलहर का कहर बढ़ने लगा है। पिछले कुछ दिनों से बर्फ़ीली पहाड़ी हवाओं से बढ़ी ठंड लोगो को कंपाने लगी है।वही नगर पालिका ने अभी तक शहर को ठंड से बचाव के बंदोबस्त को लेकर उदासीन है। बुधवार को सुबह से ही धुंध छाई रही । बर्फीली हवाओं से बढ़ी गलन से लोगो को हाड़ कपाने वाली ठंड का अहसास हुआ। न्यूनतम पारा 7 डिग्री तक पहुच गया। मंगलवार और बुधवार दोनों ही दिन सूर्य देव  दिनभर लुकाछिपी खेलते रहे। शाम होते ही ठंड के कहर ने और विकराल रूप ले लिया। शाम 7 बजे के बाद कोहरे की धुंध अपना प्रभाव डालने लगी। देर शाम तक बाजार,अस्पताल, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, छोटा चौराहा सहित उन्नाव जनपद के सभी प्रमुख चौराहों पर सन्नाटा से दिखाई दिया। रास्ते मे चलने वाले राहगीर केवल अलाव का ही सहारा ढूंढते रहे। ग्रामीण क्षेत्रों के लोग दिन भर अलाव जलाये हाथ पैर सेकते ही नजर आए। और शहरी इलाकों में भी यही आलम नजर आया लोग हीटर से चिपके ही नजर आए ।
कोहरे ने मचाया कोहराम
अगर आंकड़े देखे जाए तो पिछले दो दिनों में कोहरे के कारण कई वाहन आपस मे टकरा गए जिससे कई लोगों की जान भी गई और कई लोग घायल भी हुए। इन वाहनों में सबसे ज्यादा वाहन एक्सप्रेस वे पर ही टकराये है।सूत्रों से प्राप्त जानकारी  के मुताबिक कई बच्चे कोल्ड डायरिया के शिकार हुए है। जिनमें से कई जिला अस्पताल में भर्ती है। कोहरे और धुंध की वजह से कई ट्रेनें घंटों लेट रही। और कई निरस्त हुई।
सर्दी आने पर ठंड से ठिठुरते गरीबो की फिक्र जिला प्रशासन के लिए एक जिम्मेदारी बन गयी है । शहर में एकमात्र रैन बसेरा किला बाजार में है, जिसमें से पहले ही लोगो ने डेरा जमा रखा है। और जिन लोगों का शहर में कोई ठिकाना नही है उन्हें कड़कड़ाती सर्द रात में  फुटपाथ पर ठिठुरकर  अपनी रात गुजारनी पड़ती है। हर वर्ष ठंड जब प्रचण्ड रूप धारण करती है तब जिला प्रशासन लोगो को ठंड से बचाने का प्रयास शुरू करता है। तब तक बहुत देर हो जाती है और कई गरीब इस प्रचंड ठंड का शिकार भी हो जाते हैं। और प्रशासन द्वारा किये गए प्रयास सफल नही होते क्योंकि कबीर दास जी कहते है कि -

का वर्षा जब कृषी सुखाने, समय चूंकि पुनि का पछिताने।

शहर को जरूरत अस्थाई रैन बसेरों की है लेकिन प्रशासन मौन व्रत धारण किये हुए है।

Post A Comment: