आज शाम पहुंचेंगे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

मोतिहारी / सुजीत कुमार चंद्रवंशी 



मोतिहारी  जिले में विकास समीक्षा यात्रा की तैयारी पूरी कर ली गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार की शाम जिले में पहुंच जाएंगे। इससे पूर्व वे इस यात्रा का शुभारंभ बगहा के पतिलार से सुबह करेंगे। मुख्य कार्यक्रम पश्चिम चंपारण में होगा, पर वे वहां से सीधे मोतिहारी पहुंचेंगे व यहां रात्रि विश्राम करेंगे। बुधवार की सुबह तुरकौलिया के सेमरा परशुरामपुर गांव का भ्रमण करेंगे। इसके बाद चकिया प्रखंड के बलवाकोठी गांव का भ्रमण करने के साथ वहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे। यहीं से जिले के विकास कार्यों से जुड़ी करीब दो सौ करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व 65 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। चकिया से सीएम फिर वापस मोतिहारी लौटकर दोनों जिले के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। रात्रि विश्राम वे मोतिहारी में करेंगे। गुरुवार की सुबह सीएम यहां से सीतामढ़ी के लिए रवाना होंगे। कार्यक्रम की सफलता को लेकर डीएम रमण कुमार व एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा के नेतृत्व में जिला मुख्यालय समेत तुरकौलिया व बलवाकोठी में अधिकारियों व पुलिस जवानों का पूर्वाभ्यास कराया गया। डीएम ने कहा कि सुरक्षा में किसी प्रकार की चूकनहीं हो इसका ध्यान प्रतिनियुक्त अधिकारी एवं कर्मी ध्यान देंगे। जिनकी जहां कार्य की जिम्मेदारी दी गई है वे वहां ईमानदारीपूर्वक कार्य करेंगे। सोमवार को सुबह से अधिकारी तैयारी को अंतिम रूप देने में लगे रहे। पुलिस लाइन स्थित मैदान में हैलीपैड बनाया गया है। यहां से सीएम के परिसदन जाने व तुरकौलिया व चकिया के रूट पर भी अधिकारी व पुलिसकर्मी पूर्वाभ्यास के दौरान तैनात रहे। यहीं नहीं तुरकौलिया के सेमरा परशुरामपुर व बलावाकोठी जहां मुख्य कार्यक्रम का आयोजन होना है वहां भी अधिकारियों ने पूर्वाभ्यास किया।

सीएम की सुरक्षा में लगेंगे पांच जिले के अधिकारी व जवान : मुख्यमंत्री की सुरक्षा में पांच जिले के पुलिस अधिकारी व जवान लगाए गए हैं। इसके अलावा तीन कंपनी सीआरपीएफ की तैनाती की गई है। पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, वैशाली व मुजफ्फरपुर के अधिकारी जिले में तैनात किए गए हैं। केवल परिसदन से लेकर तुरकौलिया के रास्ते में 38 दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व सशस्त्र जवान तैनात किए गए हैं। गांवों के भ्रमण के क्रम में 63 जगहों पर दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी व जवान तैनात किए गए हैं। इसके अलावा परिसदन से लेकर चकिया प्रखंड के बलवाकोठी तक 107 जगहों पर दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी व सशस्त्र जवानों की तैनाती की गई है। सभा स्थल पर डी एरिया के अलावा मेडल डिडेक्टर, डॉग स्कायड, बम निरोधक दस्ता, चिकित्सक, पारा मेडिकल कर्मी व एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है।

संदिग्धों पर रखी जा रही नजर : नक्सल प्रभावित जिला होने के कारण सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सीएम को जेड प्लस सुरक्षा होने के कारण विशेष सुरक्षा

के इंतजाम किए गए हैं। डीएम व एसपी ने स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि जाली पहचान पत्र पर संदिग्ध व्यक्ति विशिष्ट व्यक्तियों के समूह में शामिल होकर विध्वंसक कार्रवाई कर सकते हैं। इसलिए सादे लिवास में विशेष शाखा व जिला पुलिस को तैनात किया गया है।

तीन जगहों पर बनाए गए हैं हेलीपैड 

सीएम के कार्यक्रम को पुलिस केंद्र, परशुरामपुर व बलवा कोठी में हेलीपैड बनाए गए हैं। वहीं सड़क मार्ग से भी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। 14 दंडाधिकारियों को रिर्जव में रखा गया है। बताया गया कि 13 दिसंबर को सीएम तुरकौलिया के परशुराम में भ्रमण करने के बाद हवाई मार्ग से चकिया प्रखंड के बलवाकोठी व वापस मोतिहारी हवाई मार्ग से लौटेंगे।

सीएम का कार्यक्रम मिनट टू मिनट

12 दिसंबर : शाम सात बजे सड़क मार्ग से बेतिया से मोतिहारी आगमन

13 दिसंबर :

12:06 बजे - तुरकौलिया के आदर्श स्टेडियम में लेंगे गार्ड ऑफ ऑनर

12:06 से 1:15 तक - सेमरा परशुरामपुर गांव का भ्रमण व स्थानीय लोगों से बातचीत।

1:15 : चकिया में बलावा कोठी के लिए रवानगी

1:30 : बलवा कोठी में वार्ड 9 एवं 10 का भ्रमण

2:30 : जनसभा का आयोजन

Post A Comment: