गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव के मतगणना की live 

pपी न्यूज़ डेक्स 
गुजरात विधानसभा चुनाव में  बीजेपी 107 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 73 सीटें पर आगे है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में  बीजेपी  45 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 19 सीटों पर आगे है.

अब कोंग्रेस  पार्टी के लिए यह चुनाव खास निर्णायक था की  पार्टी के  नए अध्यक्ष राहुल गांधी के  चुनावी अभियान और मोदी से सीधे टक्कर लेने के क्रम में हार की ज़िम्मेदारी  राहुल को ही माना जायगा |

गुजरात का चुनाव इसबार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी खासा निर्णायक था , उनके लिए गुजरात जीतना प्रतिष्ठा बना हुआ था 
हालांकि कांग्रेस पार्टी ने जिस तरह से इस चुनाव में प्रचार किया है, उससे राहुल गांधी के लिए यह हार इतनी बुरी नहीं रह जाएगी. वो अपने आप को एक टक्कर देने वाले नेता और विपक्ष के चेहरे के तौर पर इस चुनाव में स्थापित कर पाए हैं और कांग्रेस पार्टी की वर्तमान स्थिति को देखें तो यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है.

गुजरात चुनाव के नतीजों में भले ही भाजपा को जीत मिल जाए लेकिन प्रधानमंत्री के आर्थिक सुधार को एक कठिन संदेश दे पाने में गुजरात सफल रहा है. 

हिमाचल प्रदेश में भी मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल समेत 337 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला हो रहा है. राज्य में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी भाजपा और कांग्रेस ने सभी 68 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. हिमाचल में 75.28 फीसदी मतदान हुआ था 

फिलहाल वीरभद्र सिंह, उनके बेटे विक्रमादित्य सिंह, भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद के चेहरे प्रेम कुमार धूमल आगे चलते नज़र आ रहे हैं.



Post A Comment: