चीफ एडिटर कृष्ण कुमार संजय :
समस्तीपुर जिले के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा डॉ आर पी सी यू पूसा के वैज्ञानिक डॉ ए सत्तार के अनुसार 10से 14जनवरी तक सीत लहर कोल्ड डे बने रहने की संभावना है।सुबह में हल्के से मध्यम कुहासा छा सकता है मैदानी भागो में कहीं कहीं    घना कुहासा लग सकता है।न्यूनतम तापमान के सामान्य से4से5डिग्री  सेल्सियस नीचे रह सकता।हवा में नमी तथा न्यूनतम तापमान के भारी गिरावट के कारण फसलो पर पाला पड़ने की असंका है।इस    अवद्धि में। अधिकतम के 15से18 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम3 से 4 के बीच रहने का अनुमान है।7से8किलोमी0प्रतिघंटा  की रफ्तार से पछिया हवा  चल सकती है।
इस कारण आलू की फसल संक्रमित हो सकती है।बचाव के लिये रिडोमिल नामक दवा1.5ग्राम प्रति लीटर पानी के दर से घोल बनाकर छिड़काव करें।बिलम्ब से बोयी गई गेंहू की फसल21से35दिनों की ह गई है उसमें30किलो नेत्रजन प्रति हेक्टेयर की दर से उपरिवेसन करे।40से50दिनों वाला में दुसरीसिंचाई कर 30किला नेत्रजन प्रति हेक्टेयर की दर से उपरिवेसन करे ।। तथा  डिमक देखने पर क्लोरपैरिसफास20ई0सी2लीटर प्रति एकड़ 20से25किलोग्राम बालू में मिलाकर खेत मे साम को छिड़काव करें।
आलू गेंहू मक्का पपीता केला  वाली फसलों को कम तापमान से बचाव हेतु खेत को नमी बनाकर रखे।पशुओ को खुले में रात को नही रखे।फूलो वाली फसलों को नमी बना कर रखे तथा रिडोमिल दवा1.5ग्राम प्रति ली0 पानी मे घोलकर 10से15दिनों की आंतराल पर  छीरकाव करें
आज का  

Post A Comment: