स्पर्श कुष्ठ अभियान से सम्बन्धित जागरूकता पखवाड़ा 30 जनवरी से -डी.एम.
ग्राम स्तर से जिला स्तर तक कुष्ठ रोग मुक्त से सम्बन्धित सन्देश पढ़ा जायेगा। 
सुलतानपुर से अरुण साहू 
जिलाधिकारी हरेन्द्र वीर सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में आगामी 30 जनवरी से स्पर्श कुष्ठ जागरूकता पखवाड़ा का आयोजन किया जायेगा। सभी जिला स्तरीय कार्यालयों, तहसीलों, ब्लाकों एवं ग्राम सभाओं में कुष्ठ मुक्त सम्बन्धी सन्देश पढ़ा जायेगा। जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट में राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन से सम्बन्धित एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। 
जिलाधिकारी ने बताया कि पखवाड़े के प्रथम दिन 30 जनवरी को पूर्वान्ह 11.00 बजे जिला स्तर पर सभी कार्यालय प्रमुखों द्वारा कुष्ठ मुक्त से सम्बन्धित सन्देश पढ़ा जायेगा। इसी प्रकार तहसीलों/ब्लाकों  एवं ग्राम सभाओं में यह कार्यक्रम आयोजित होगा। ग्रामों में ग्राम प्रधान ग्रामीणों को कुष्ठ नियन्त्रण से सम्बन्धित सन्देश पढ़कर सुनायेंगे कि हम कुष्ठ प्रभावित व्यक्ति से कोई भेदभाव नहीं करेंगे और न ही किसी दूसरे व्यक्ति को कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्ति के साथ भेदभाव करने देंगे। हम व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्तियों से जुडे़ कलंक और भेदभाव को समाप्त करने के लिये पूर्ण रूप से प्रयास करेंगे और उनको समाज की मुख्यधारा में लाने के लिये योगदान करेंगे। जिलाधिकारी ने जिला कुष्ठ अधिकारी को निर्देशित किया कि वे सभी कार्यालयों, तहसीलों, ब्लाकों एवं ग्राम प्रधानों को सन्देश की प्रति भिजवाने के निर्देश दिये। 
बैठक का संचालन करते हुये जिला कुष्ठ अधिकारी डाॅ.जितेन्द्र कुमार मौर्य ने स्पर्श कुष्ठ जागरूकता पखवाड़े के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी ग्रामों में सपना का चयन किया जायेगा, जो ग्रामीणों को कुष्ठ रोग से नियन्त्रण के बारे में जानकारी देंगी। उन्होंने बताया कि सपना गांव की एक शिक्षित लड़की होगी, जिसकी उम्र 14 वर्ष होगी। उन्होंने बताया कि ऐसी लड़की जो स्थानीय इलाके से सपना बनने एवं सम्बन्धित गतिविधियों हेतु तैयार हो। एक गांव में सपना की संख्या एक से अधिक भी हो सकती है। सपना गांव के लोगों को 08 प्रकार के सन्देश देगी। उन्होंने राजस्व , विकास , पंचायतीराज, शिक्षा आदि विभागों से सहयोग का अनुरोध किया। 
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी राधेश्याम, सी.एम.ओ. डाॅ. सी.वी.एन.त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी डाॅ.डी.आर. विश्वकर्मा, सी.एम.एस. महिला डाॅ.उर्मिला चैधरी, सी.एम.एस. पुरूष चिकित्सालय योगेन्द्र यती, जिला सूचना अधिकारी आर.बी.सिंह, डी.पी.एम. सन्तोष कुमार व सम्बन्धित उपस्थित थे।

Post A Comment: