बिहार में रिकार्डतोड़ ठंडी से  70 से अधिक लोगों की मौत

पी न्यूज़ डेस्क 


जी हां पुरे उत्तर भारत समेत बिहार में रिकार्डतोड़ कड़ाके की ठंड जारी है। मौसम विभाग के आंकड़े के अनुसार उत्तर बिहार में गत 15 वर्षो में जनवरी माह में इतनी ठंड नहीं पड़ी। 15 वर्षो में यह पहली बार है कि न्यूनतम पारा 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है। ठंड के इस मौसम में अब तक 70 से अधिक लोगों की मौत का आकलन हो चुकी है।
मौसम विभाग के अनुसार 13 जनवरी तक पूरे बिहार में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की संभावना है। मकर संक्रांति तक पूरे प्रदेश में कोहरा छाए रहने का अनुमान है।
मंगलवार को भी ठंड से जमुई, बांका व खगडिय़ा में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस प्रकार पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल में यह आंकड़ा 60 तक पहुंच चुका है। वहीं उत्तर बिहार में ठंड से करीब दो दर्जन लोगों के 
मरने की खबर है।
समस्तीपुर जिले के पूसा स्थित डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विवि के मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक शीतलहर जारी रहेगी। इस दौरान सुबह में हल्का से मध्यम कुहासा छा सकता है। मैदानी भागों तथा तराई के कई स्थानों में घना कुहासा छाए रहने की संभावना है।
हवा में अधिक नमी तथा न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट के कारण कई स्थानों में फसलों पर पाला पड सकती है।लगभग  7 से 9 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पछिया हवा चलने की संभावना है।

Post A Comment: