दिलीप कुमार पांडेय की रिपोर्ट-  
  
शिवहर--- शिवहर जिला के जननी पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का निधन 14 जनवरी 2018 को रात 1:20 पर हो जाने से शिवहर जिला सहित पूरे देश में शोक की लहर है ।

 केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का जन्म 9 अगस्त 1939 को शिवहर जिला के पिपराढी प्रखंड के अंबा गांव में हुआ था।


आपने पंचायत के मुखिया से सफर  शुरू करने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का जीवन काफी उतार-चढ़ाव से गुजरा है।


पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चंद्रशेखर की एक प्रेमी अनुआयी के रूप में प्रसिद्ध थे

जिला शिवहर बनाने में स्वर्गीय रघुनाथ झा का काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा है शिवहर रेफरल अस्पताल को भुलाया नहीं जा सकता, अंबा कला में अपने माता पिता के नाम हाई स्कूल उनके यादगार पलों में से एक है।


1972 में कांग्रेस में शामिल होकर पहले से वियतवादी पार्टी के सदस्य बने और शिवहर से कांग्रेस सहीत कई  पार्टीयो के टिकट पर 1972 से लगातार 28 वर्षों तक विधायक बने रहे।


1985 में तत्कालीन मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के बाहर होने पर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ जगन्नाथ मिश्र के पक्ष में राजभवन मार्च किया था बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के कार्यकाल में कई विभाग के मंत्री पद को सुशोभित किए थे।

1988 में पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह के जनमोर्चा जनता पार्टी तथा पूर्व उपप्रधान मंत्री देवीलाल चौधरी के बंगलोर में विलय के बाद स्वर्गीय झा को बिहार में जनता दल का राज्य अध्यक्ष बनाया गया ,वही चंद्रशेखर के बाद झा को पार्टी के संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया।


1990 में मुख्यमंत्री के त्रिकोणीय प्रतियोगिता में लालू प्रसाद यादव एवं रामसुंदर दास के खिलाफ मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में हुए परास्त हो गए


अपने सरल स्वभाव आम जनों के प्रिय दुख सुख के साथ देने वाले स्वर्गीय पंडित रघुनाथ झा 3 सितंबर 2015 को उचित सम्मान न मिलने पर राष्ट्रीय जनता दल को छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे


राजनीतिक और लोकसभा में राजद के ब्राह्मण चेहरा  के रूप में पहचान जमकर हुई थी ,वर्ष 2004 से 2009 तक लोकसभा के गोपालगंज एवं बेतिया के  लोक सभा सदस्य के रूप में प्रतिनिधित्व किया था।


स्व० झा के 1 पुत्र पूर्व विधायक अजीत कुमार झा शिवहर से दो बार विधायक रह चुके हैं तथा एक पुत्री भी विवाहित है।


अपने जीवन पर्यंत उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, जनता पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, जनता दल संयुक्त, समाजवादी पार्टी के लिए राजनीतिक में सक्रिय रहे।


उनके निधन से जिला में सभी राजनीतिक दल के पार्टियों ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए अपने अभिभावको को खोने बिछड़ने का गम सता रहा है


रघुनाथ झा का छोटे भाई बैद्यनाथ झा एवं उनके भतीजा डॉक्टर अनिल कुमार सुलभ उनके पुत्र पूर्व विधायक अजीत कुमार झा को इस दुखद घड़ी में सांत्वना देने वालो की ताता लग गया है।

Post A Comment: