पि  न्यूज़ डेस्क :-
पिछले कई दिनों से 15 डिग्री के आसपास रह रहे अधिकतम तापमान रविवार को तकरीबन पांच डिग्री की बढ़ोत्तरी के साथ 19.5 दर्ज की गई। दिन में धूप खिली, लेकिन पछुआ हवा चलने से लोगों को राहत नहीं मिली। हालांकि सुबह अन्य दिनों की अपेक्षा ठंड में गलन ज्यादा महसूस हो रही थी।
न्यूनतम तापमान में भी शनिवार के मुकाबले एक डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 5.5 दर्ज की गई। सुबह लोगों को लग रहा था कि अन्य दिनों के मुकाबले सूर्य नहीं निकलेगा, लेकिन 11 बजे के बाद हल्की धूप खिली। हालांकि पछुआ हवा चलने के कारण ठंड से लोगों को बहुत ज्यादा राहत नहीं मिली।
बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी के बाद से उधर से चलने वाली पछुआ हवा से यहां शीतलहर चल रही है और कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इन्हीं हवाओं के कारण आसमान में बादल भी छा जा रहे हैं और धूप का असर कम दिख रहा है। उन्होंने बताया कि वहां से हवाओं का चलना बंद हो जाएगा, उसके दो-तीन दिन बाद यहां भी असर दिखाई देगा।
फिलहाल अनुमान है कि अगले दो-तीन दिन बाद हवाओं की रफ्तार कम हो जाएगी और ठंड से लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। हवाओं की रफ्तार कम होगी तो बादल भी नहीं छाएंगे और धूप का असर भी दिखने लगेगा, जिससे ठंड से लोगों को राहत मिलेगी।

Post A Comment: