पूर्व सरकार ने वनटांगियों को नागरिक नहीं माना था-सीएम योगी आदित्यनाथ

  विनय कुमार मिश्र

गोरखपुर।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार 1 जनवरी को प्रदेश के महराजगंज के पनियरा ब्लाक क्षेत्र के चंदन चाफी बरहवा वनटांगिया पहुंचे।महाराजगंज दौरे के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, गाँवों में 18 घंटे बिजली मिल रही है। किसानों से कहा कि, 80 पैसे क्या, 2-3 रुपये भी अगर प्रति/दर देने पड़े तो देंगे, क्योंकि जब बिजली नहीं आती है तो उससे कहीं अधिक पैसे देकर डीजल जलाना पड़ता है। पूर्व सरकार पर आरोप लगाते हुये सीएम कहा कि वनटांगियों को नागरिक मानने से भी इनकार कर दिया था।

राजस्व ग्राम घोषित हुए वनटांगियों के गाँव
मुख्यमंत्री योगी महराजगंज के पनियरा ब्लाक क्षेत्र के चंदन चाफी बरहवा वनटांगिया पहुंचे , जहाँ उन्होंने वनटांगियों के गाँवों को राजस्व ग्राम घोषित किया, इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कई अन्य योजनाओं की सौगात भी ग्रामवासियों को दी।
वनटांगियों को मिली इन योजनाओं की सौगात
वनटांगिया गाँव के लोगों को पढ़ाई व दवा की व्यवस्था, खेल मैदान व आंगनबाड़ी केंद्र तैयार किये जायेंगे, 5345 वनटांगियों को आवास, 5000 शौचालय बनवाए जाएंगे,  पेंशन व रोजगार का लाभ मिलेगा, 268 इंडिया मार्क हैंडपंप लगेंगे, 18 गांवों का होगा विद्युतीकरण।
*जिलाधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह ने लिया था व्यवस्थाओं का जायजा*
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराजगंज जिले के दौरे पर क्षेत्र को कई विकास योजनाओं की सौगात दी। सीएम योगी के आगमन से पहले जिलाधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर तैयारियां की समीक्षा की थी। पेंशन, आवास, शौचालय, सहित 18
गांवों के वनटांगिया के अभिलेखों का गहन की समीक्षा की गयी थी। गांव में बिजली आपूर्ति, शिक्षा व्यवस्था की तैयारियों को परखा गया था। उन्होंने कहा कि, हर हाल में रात-दिन मेहनत कर गांवों को सरकार की लाभार्थीपरक व विकासपरख योजनाओं से आच्छादित किया जाए।

Post A Comment: