शीतकालीन भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी की पखरौली ग्राम में चैपाल। 
निराश्रितों को कम्बल तथा किसानों को मृदा कार्ड का वितरण। 
सुलतानपुर से अरुण साहू की रिपोर्ट :
 जिलाधिकारी हरेन्द्र वीर सिंह ने अपने शीतकालीन भ्रमण के दौरान आज लम्भुआ तहसील अन्तर्गत पखरौली ग्राम में चैपाल लगाकर जनसामान्य की समस्याओं को सुना तथा उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने राजस्व तथा विकास से सम्बन्धित कार्यक्रमों की समीक्षा की तथा लाभार्थियों से सीधा संवाद स्थापित करते हुये जानकारी ली। 
जिलाधिकारी ने समीक्षा में पाया कि यह गांव सम्पर्क मार्ग से जुड़ा है तथा विद्युतीकृत है। इस गांव के 32 वृद्धापेंशन, 14 निराश्रित विधवा पेंशन, 13 दिव्यांगजन पेंशन के लाभार्थी हैं। सभी लाभार्थियों को पेंशन की किस्तें भेजी जा चुकी है। इस गांव में 82 हैण्डपम्प लगे हैं तथा 25 लोगों को शौचालय हेतु सहायता दी गयी है। इस गांव में कृषि हेतु 16 तथा आवास हेतु 59 पट्टा आवंटित किया गया है। एन.आर.एल.एम. के अन्तर्गत 06 समूह गठित हैं तथा मनरेगा के अन्तर्गत इस वर्ष दो कार्य कराये गये हैं। इस गांव में 05 लोगों को बीज प्रतिस्थापन की सुविधा मिली है तथा 230 किसानों का किसान पारदर्शी योजना के अन्तर्गत पंजीकरण किया गया है तथा 210 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण कराया गया है। इस गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के 16  लाभार्थी हैं, जिनमें 14 को दूसरी किस्त जारी हो चुकी है, एक आवास नींव स्तर पर है तथा एक पर जमीनी विवाद है। इस गांव में 92 लोगों को  अन्त्योदय कार्ड तथा 479 लोगों को पात्र गृहस्थी का कार्ड दिया गया है। गांव में प्राथमिक विद्यालय तथा आंगनवाड़ी केन्द्र संचालित है। इस ब्लाक में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय संचालित है।
चैपाल का संचालन करते हुये जिला विकास अधिकारी डाॅ.डी.आर. विश्वकर्मा ने विभिन्न विभागों की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर पी.डी.एस.के.द्विवेदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना, उपजिलाधिकारी लम्भुआ दिनेश गुप्ता ने राजस्व, डी.सी.एन.आर.एल.एम. बी.बी.सिंह ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार मिशन, डी.सी.मनरेगा विनय कुमार ने मनरेगा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कौस्तुभ कुमार सिंह ने शिक्षा, जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार प्रसाद ने राशन कार्ड, डी.पी.आर.ओ. सर्वेश पाण्डेय ने स्वच्छता कार्यक्रम, डी.एल.ओ. डाॅ. जितेन्द्र कुमार मौर्य ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों, सी.वी.ओ. डाॅ.अजीत सिंह ने पशुपालन, उपनिदेशक कृषि शैलेन्द्र शाही ने कृषि विभाग, समाज कल्याण अधिकारी आर.सी.दूबे ने पेंशन योजना, अधिशाषी अभियन्ता जल निगम पी.पी.शुक्ला ने पेयजल योजनाओ के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी।
जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुये आवाहन् किया कि वे शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर अपना आर्थिक स्तर उपर उठायें। उन्होंने ग्राम प्रधान से कहा कि वे विकास योजनाओं में पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता वरतते हुये पात्र लाभार्थियों को चयन कर उन्हें योजनाओं का लाभ दिलायें। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर 50 निराश्रित एवं गरीब लोगों को कम्बल का वितरण किया तथा 06 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया। 

Post A Comment: