[6:02 PM, 1/11/2018] Sanjay Patrkar 2: "डिवाईन इंडिया सायंस एण्ड स्प्रिचुअल हैप्पीनेस एसोसिएशन-दिशा" कि शाखा "सायंस एण्ड नेचर क्लब आॅफ हरिहरक्षेत्र इंडिया-SANCHI"कि ओर से हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य रुप से जैविक खेती,जलकृषि एवं मनुष्य कि खाद्य ऊर्जा पर विसतृत चर्चा हुई।
कार्यक्रम का शुभारंभ महान  हाईड्रोपोनिक्स यानी जलकृषि वैज्ञानिक मो० जावेद आलम ने सिर्फ जल मे एक पौधे लगाकर किया। मो० जावेद जी ने बताया कि आज लोग अपारंपरिक ऊर्जा स्रोत कि बात करते हैं यह एक अच्छी बात है,लेकिन हम जो खाद्य पदार्थ भोजन के रुप में ग्रहण करते हैं,और इससे हमें जीवन जीने कि ऊर्जा मिलती है।इसके लिए भी यह आवश्यक है कि हम सिर्फ और सिर्फ जैविक खाद का इस्तेमाल करें‌।साथ हि औरों को भी प्रेरित करें‌। उन्होंने इसे घर के कुङे-कचरे से बनाने कि कला भी उपस्थित लोगों को सिखाई। हाजीपुर के दिशा कि शाखा साँची से आए प्रशिक्षु वैज्ञानिक मि० प्रबोध तिवारी जो कक्षा आठवीं के छात्र हैं जो गुरु वसिष्ठ विद्यायन में शिक्षा ग्रहण करते हैं ने बताया कि जिस प्रकार आज गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों कि खोज कि जा रहि है,उसी प्रकार कल हमें यह भी खोज करना होगा कि हम बिना मिट्टी के भी कैसे पौधे लगाकर हम अपने खाद्य उर्जा को बरकरार रख सकें इस पर बहुत देशों ने कार्य प्रारंभ भी कर दिया है।और यह बहुत प्रसन्नता कि बात है कि हमारे पटना में नेचर क्लब आॅफ इंडिया के माध्यम से पुरे देश में विभिन्न विद्यालयों के माध्यम से यह सिखाई जा रहि है कि हम किस तरह से जमिन कि कमी के बावजुद खेती कर सकते हैं। कार्यक्रम में दिशा के संस्थापक सचिव श्री राजेश कुमार तिवारी ने लोगों को बताया कि हम कम जगह,बिना कोई विशेष मिहनत,कम सूर्य कि रोशनी एवं बिना मिट्टी के पौधे अपने घर के दिवारों,खिङकियों,बालकोनियों में भी लगाकर पर्यावरण संरक्षण कर सकते हैं। श्री तिवारी ने उपस्थित जन समुहों को यह भी बताया कि हम प्राणिक हीलिंग पद्धति के द्वारा भी पेङ-पौधों को ऊर्जा देकर उन्हें हरा-भरा रख सकते हैं।
कार्यक्रम का समापन उपस्थित लोगों को एक-एक पौधा एवं जलकृषि किट दिया गया। जिसके सहारे लोग अपने घरों में भी बिना मिट्टी के पौधे लगाया करेंगे।
कार्यक्रम को सफल बनाने में मो० जुनेद आलम,मो० प्रो० जावेद खान,सोफिया कुमारी,सविता,मो०चाँद,संजित कुमार,अक्षत,अर्णव,मोनालिका कुमारी,रमेश तिवारी,उमेश तिवारी,मनिष कुमार एवं प्रणव तिवारी का रहा।:- लेख-साभार:-
राजेश कुमार तिवारी,
सेल्फ लाईट(दिव्यात्म प्रकाश).
 इस आयोजन का संचालित करते हुए राजेश  तिवारी और इस आयोजन को सफल बनाने में उमेश तिवारी ने अपना अहम भूमिका निभाई

Post A Comment: