आगामी 24 फरवरी से 10 मार्च तक सक्रिय टी.बी. रोग खोज अभियान
सुलतानपुर से अरुण साहू 
जिलाधिकारी संगीता सिंह ने बताया कि पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियन्त्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत 24 फरवरी से 10 मार्च 2018 तक जनपद में सक्रिय टी.बी.रोग खोज अभियान संचालित किया जायेगा, जिसके अन्तर्गत स्वास्थ्य  कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर स्वास्थ्य सर्वे कर संदिग्ध क्षयरोगियों की पहचान की जायेगी। जिलाधिकारी ने यह जानकारी कलेक्ट्रेट में विगत दिवस आयोजित जनपद स्तरीय टी.बी.टास्क फोर्स की बैठक में दी। 
जिलाधिकारी ने  मुख्य चिकित्साधिकारी तथा जिला क्षयरोग अधिकारी को निर्देशित किया कि वे अभियान को सफल बनाने हेतु सर्वे कार्यक्रम का नियमित समीक्षा करें। 
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.सी.वी.एन.त्रिपाठी ने बताया कि प्रथम चरण में जनपद के शहरी क्षेत्रों तथा ब्लाक कूरेभार में सर्वे कार्य कराया जायेगा, इस हेतु शहरी क्षेत्र में 58 तथा कूरेभार ब्लाक में 46 टीमों का गठन किया गया है। बैठक का संचालन करते हुऐ जिला क्षयरोग अधिकारी डाॅ. अमिताभ मिश्रा ने बताया कि सरकार का उद्देश्य है कि प्रदेश को टी.बी. मुक्त बनाया जाय। इसे दृष्टिगत रखते हुऐ यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने अभियान के सम्बन्ध में की जाने वाली कार्यवाही के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में डी.पी.एम. सन्तोष कुमार, बाल रोग विशेषज्ञ डाॅ.दिनेश , डी.पी.सी. विवेक मिश्रा, सौमित्र मिश्रा, सुरेश कुमार, डी.पी.एस. पंकज तिवारी , सचिव प्रताप सेवा समिति विजय बिद्रोही व सम्बन्धित उपस्थित थे।  

Post A Comment: