अब खाद एवं रसद विभाग अपने  राशन कार्ड धारकों के लिए 9 फरवरी से बदल जाएंगे नियम ,अंगूठा लगाने के बाद मिलेगा राशन

हिमांसु गर्ग लखनऊ से
अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। राशनकार्ड धारकों के लिए 9 फरवरी 2018 से वितरण प्रणाली के नियमों में बड़ा परिवर्तन होने वाला है। सरकार पीडीएस सिस्टम में चोरी को रोकने के लिए नया नियम 9 फरवरी से शुरु करेगी।
*बायोमीट्रिक सिस्टम के जरिए मिलेगा राशन*
राशन कार्ड की दुकानों से कालाबाजारी को रोकने के लिए अब अंगूठा लगाने के बाद ही राशन मिल सकेगा। इस योजना की शुरुआत 9 फरवरी से हो जाएगी सभी जिला आपूर्ति विभाग इस काम व्यवस्था तो देखेंगे और लागू करेंगे। तमाम दुकानों के लिए बायोमीट्रिक मशीनें मंगा दी गई हैं जिन्हें लगाने का काम भी शुरु कर दिया गया है।
रुकेगा असमान वितरण
सरकारी राशन की दुकानों पर कई बार असमान वितरण को लेकर सवाल उठते रहे हैं। राशन डीलरों पर सामान दूसरी दुकानों पर बेचने का आरोप भी लगता रहा है। ऐसे में बायोमीट्रिक मशीनों से इस चोरी पर रोक लगेगी। सभी पीडीएस दुकानों पर ये मशीनें लगेंगी जिसमें राशनकार्ड धारक की पूरी जानकारी लिंक रहेगी।
अंगूठा लगाने के बाद मिलेगा राशन
राशनकार्ड धारक का नंबर मशीन में फीड रहेगा जिससे अंगूठा लगाते ही पूरा विवरण सामने आ जाएगा। राशन कार्ड में जिन लोगों का नाम शामिल होगा उसकी भी जानकारी मशीन में फीड रहेगी। अंगूठा लगाने के बाद ही राशन कार्ड धारक को तय यूनिट के हिसाब से राशन दिया जाएगा।
कॉमन सर्विस सेंटर से जुड़ेंगे पीडीएस सेंटर
राशन कार्ड की दुकानों को जल्द ही सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) से जोड़ने का फैसला किया गया है। इस योजना में राशन की दुकानों पर जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बिजली का बिल अदा करने, पानी का बिल अदा करने, पैन कार्ड और मोबाइल के रीचार्ज की सुविधा दी जाएगी। अब आपको तमाम प्रमाण पत्रों के लिए तहसील के चक्कर नहीं काटने होंगे।

Post A Comment: