एक जनपद एक उत्पाद के अन्तर्गत सुलतानपुर मूंज उत्पाद हेतु चयनित।
सुलतानपुर से अरुण साहू 
, जिलाधिकारी संगीता सिंह ने आज जनपद के जयसिंहपुर ब्लाक अन्तर्गत राहिलपारा ग्राम में महिला समूहों द्वारा निर्मित मूंज उत्पाद का निरीक्षण किया तथा महिला समूह के सदस्यों से मूंज द्वारा निर्मित होने वाले सामानों के बारे में जानकारी ली।
जिलाधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा एक जनपद एक उत्पाद के अन्तर्गत सुलतानपुर मूंज उत्पाद हेतु चयनित किया गया है। उन्होंने कहा कि मूंज उत्पाद को बढ़ावा देने हेतु पूरा प्रयास किया जायेगा। उन्होंने उपायुक्त उद्योग केन्द्र को निर्देशित किया कि महिला समूहों द्वारा निर्मित मूंज उत्पाद के मार्केटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करायंे। इस सम्बन्ध में उन्होंने खादी ग्रामोद्योग से लिंक करने का भी सुझाव दिया तथा कहा कि खादी ग्रामोद्योग की दुकानों पर मूंज उत्पाद यदि प्रदर्शन/बिक्री के लिए रखे जाय तो उपभोक्ताओं को मूंज उत्पाद के बारे में जानकारी हो सकेगी तथा वे घरेलू उपयोग की वस्तुएं खरीद सकेंगे। उन्होंने जिला मुख्यालय पर मूंज उत्पाद के प्रदर्शन हेतु एक शो-रूम की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए तथा कहा कि शो-रूम का संचालन महिला समूहों द्वारा कराया जाय, इससे मार्केटिंग की समस्या का निदान होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि बेसिक शिक्षा अधिकारी से सम्पर्क कर विद्यालयों में छात्र/छात्राओं को बैठने हेतु मूंज से निर्मित मैट की भी आपूर्ति हो सकती है। जिलाधिकारी ने महिला समूहों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा निर्मित मूंज प्रोडक्ट  की  समुचित मार्केटिंग तथा कच्चे माल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जायेगा। 
इस अवसर पर उत्कर्ष हैण्डीक्राफ्ट के प्रबन्धक राजेश सिंह ने बताया कि उन्होंने आठ महिला समूहों का गठन किया है, जिसमें 200 महिलाएं कार्य कर रही हैं। इन महिला समूहों के सदस्यों  को बंगाल के ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण दिलाया गया है। 
इस अवसर पर उपायुक्त उद्योग केन्द्र सुबीर सरकार, जिला सूचना अधिकारी आर.बी.सिंह व सम्बन्धित उपस्थित थे। 

Post A Comment: