कास कार्यक्रमों का शतप्रतिशत लक्ष्य समय से पूर्ण किया जाय-डी.एम.
निर्माण कार्यों में शतप्रतिशत गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश । 
सुलतानपुर  से अरुण साहू की रिपोर्ट :
 जिलाधिकारी संगीता सिंह ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि वर्तमान शासन की मंशानुसार विकास कार्यक्रमों का शतप्रतिशत लक्ष्य समय से पूर्ण किया जाय। उन्होंने निर्माण कार्यों में शतप्रशित गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ  विकास से सम्बन्धित कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा कर रही थी। 
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान टीकाकरण कार्यक्रम में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने जल निगम की समीक्षा में पाया कि ग्राम पंचायतों में 10 पेयजल योजनाओं में से 07 पेयजल योजनाएं बंद हैं, इस सम्बन्ध में जल निगम के अभियन्ता को निर्देशित किया कि वे बंद परियोजनाओं का निरीक्षण कर वर्तमान स्थिति से अवगत कराएं, जिससे तद्नुसार कार्य कराया जा सके। जिलाधिकारी ने स्वच्छता कार्यक्रम पर विशेष बल देते हुये कहा कि अक्टूबर 2018 के पूर्व जिले को खुले में शौच से मुक्त कराने की कार्य योजना बनायी जाय तथा नियमित रूप से मानीरीटरिंग की जाय। 
जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग की समीक्षा में पाया कि वर्तमान में प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के अन्तर्गत अब तक 90 हजार कनेक्शन दिए गये हैं। उन्होंने मार्च तक लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने समीक्षा में यह भी पाया कि लक्षित 452 ग्रामों में से 338 ग्रामों का विद्युतीकरण हुआ है। उन्होंने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को लक्षित सभी ग्रामों का विद्युतीकरण कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पारदर्शी किसान योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक किसानों का पंजीकरण कराने तथा उन्हें कृषि विभाग से सम्बन्धित योजनाओं का लाभ मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) की समीक्षा में पाया कि अब तक 14 हजार 201 लक्ष्य के सापेक्ष सभी को दो किस्तें भेजी जा चुकी हैं। उन्होंने तीसरी किस्त भिजवानें हेतु पी.डी. को निर्देशित किया। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के निर्धारित लक्ष्य 566 की प्रगति संतोषजनक न पाये जाने पर पी.ओ. डूडा को चेतावनी देते हुये सुधार के निर्देश दिए। 
जिलाधिकारी ने पोषण मिशन की समीक्षा में पाया कि 69 अधिकारियों को दो -दो ग्राम आवंटित किये गये हैं। उन्होंने प्रभारी कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि वे सभी गोंद लिए गये ग्रामों की अद्यतन स्थिति की आख्या तत्काल उपलब्ध कराएं। 
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर निर्माण कार्यों की समीक्षा करती हुई सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि वे निर्माण कार्यों की शतप्रतिशत गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए निर्धारित अवधि में लक्ष्य पूर्ण करें। उन्होंने बस स्टेशन परिसर में शौचालय निर्माण का कार्य पूर्ण कराने हेतु सम्बन्धित कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कुड़वार नाका पर बने उपरिगामी सेतु के दोनों तरफ के रास्ते को यथाशीद्य्र सम्बन्धित कार्यदायी संस्था को पूर्ण कराने कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विभागों के निर्माण कार्य बजट के अभाव में अपूर्ण हैं, वे तत्काल उनकी तरफ से विभागाध्यक्ष व शासन को पत्र भिजवाएं एवं उनकी वार्ता भी कराएं। 
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी राधेश्याम, डी.एफ.ओ. के.सी.वाजपेयी, सी.एम.ओ. डाॅ.सी.वी.एन.त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी डाॅ.डी.आर.विश्वकर्मा, जिला सूचना अधिकारी आर.बी.सिंह, उपनिदेशक कृषि शैलेन्द्र शाही, पी.डी.एस.के.द्विवेदी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी पन्नालाल व सम्बन्धित उपस्थित थे। 

Post A Comment: