माताओं को दी गई बच्चों के पूरक आहार की जानकारी

ब्रजेश कुमार की रिपोर्ट 
कल्याणपुर प्रखंड के भागीरथपुर पंचायत के मुसेपुर, कोल्हुआरा गांव में गणपति एवं शिवशक्ति जीविका महिला ग्राम संगठन  द्वारा बच्चों में कुपोषण से बचाव को लेकर जन जागरुकता अभियान चलाया गया।
मास्टर ट्रेनर नौशाद वारसी ने बताया कि दो दिवसीय जागरुकता अभियान के तहत चार प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से 5 से 12 माह के बच्चों वाली माताओं को पूरक आहार के बारे में जानकारी दी जा रही है ।
गृह भ्रमण कर सात खाद्द समूह में से कम से कम चार खाद्द समूह खाने के लिए जागरुक किया गया । 6 माह के बाद शिशु को शरीर के विकास एवं मानसिक विकास के लिए अलग - अलग तरह के आहार की जरुरत होती है । बच्चे का पूर्ण विकास के लिए भोजन में विविधता जरुरी है । खाना बनाने से पहले और खिलाने से पहले माँ अपनी और बच्चे का हाथ साबुन से धोए ।
बच्चे की बढ़ती उम्र के साथ खाने की सही मात्रा और सही समय का ध्यान देना जरुरी है के बारे में जानकारी दी गई । 
इसमें रैली , गृह भ्रमण , वीडियों शो एवं पूरक आहार पर प्रदर्शनी करवाया गया । सभी बच्चों की माताओं ने जिम्मेवारी लिया की हम अपने बच्चों पूरक आहार सही समय पर देंगे और साफ सफाई और स्वच्छता पर जरुर ध्यान रखेंगे ।
इस रैली में जीविका सीएम उर्मिला देवी, नीलम देवी, सगुनी देवी,गणपति ग्राम संगठन की अध्यक्ष उषा देवी, उपसचिव शामला देवी,शिवशक्ति ग्राम संगठन की अध्यक्ष संध्या देवी स्वास्थ्य उपसमिति की सदस्य संजू देवी,लक्ष्मी देवी,शैल देवी, आशा देवी,गीता देवी, विभा देवी, फूलो देवी, रंजन देवी, तथा पंचायत की हजारों  की  संख्या में महिलाओं ने भाग लिया ।

Post A Comment: