एक चना कई फायदे
 गोरखपुर से  विनय कुमार मिश्र
बड़े बुजुर्ग के साथ गाँव,देहात में काले चने खाने की सीख देते लोग नजर आ जायेगे।आखिर इसमें ऐसी क्या खूबी है जानेगें आज हम।
1-फाइबर हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। काला चना फाइबर से भरपूर होता है।इसलिए पाचन क्रिया को सुधारता है।रात भर भिगोकर रखे गए चाने को खाने से कब्ज की समस्या में फायदा होता है।साथ ही जिस पानी में चाने को भिगोया गया हो उस  पानी को फेंकने के बजाय पीने से भी फायदा होता है।कब्ज दूर करने के लिए चने को छिलके सहित ही खाएं।
2-रात भर भीगोएे हुए काले चने में थोड़ी सी शहद की मात्रा मिलाकर खाए।रोजाना इसके सेंवन से स्टोन के होने की संभावना काफी कम हो जाती है और अगर स्टोन है तो आसानी से निकल जाता है।काला चना शरीर की गंदगी को दूर करने से बाहर भी निकलता है। 3इंस्टेंट एलर्जी के लिए काले चने से बेहतर और क्या हो सकता है।इसके लिए रात भर भीगे हुए या अंकुरित चने में हल्का सा नमक नींबू अदरक के टुकड़े और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं।चने का सत्तू भी खा सकते हैं यह बहुत ही फायदेमंद होता है।
4-डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट है।एक्स्ट्रा ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है।सुबह सुबह खाली पेट चने चने का सत्तू डायबिटीज से भी बचाता है।
5-अगर आप एनिमिक हैं तो चने को अपनी आदत में शुमार कर लीजिए शरीर में आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया की समस्या को रोजाना चने खाकर दूर किया जा सकता है।चने में शहद मिलाकर खाना से जल्द असरकारक होता है।आयरन से भरपूर एनीमिया की समस्या को काफी हद तक कम कर देता है।चने में27फीसदी फासफोरस और28फीसदी आयरन होता है।
6-बुखार में ज्यादा पसीना आने पर भुने हुए चने को पीसकर उसमें अजवाइन मिलाकर मालिश करें।
8-पुरूषों के लिए बेस्ट है। चीनी मिट्टी के बर्तन में रात भर भीगे हुए चने को चबा चबा कर खाना पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।भीगे हुए चने के पानी में शहद मिलाकर पीने से मर्दानगी बढ़ती है।
8-हिचकी के लिए भी यह बेस्ट है।चने के पौधे की सूखे पत्तों को ध्रुमपान करने से हिचकी बंद हो जाती है।साथ ही चना आंतों की बीमारियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।
9-स्किन के लिए भी यह अच्छा है।चने के पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर चमक आती है।इसके छिलके का प्रयोग भी त्वचा को निखारने के लिए कर सकते हैं।चना खाकर चेहरे की रंगत को बढ़ाया जा सकता है।नहाने से पहले बेसन में दूध या दही मिक्स करें और इसे चेहरे पर 15-20मिनट लगा रहने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। रंगत के साथ ही कील मुहांसों दाद खुजली और त्वचा से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाएंगी।
10-गर्म चने को किसी साफ कपड़े में बांधकर सूंघने से जुकाम ठीक हो जाता है।
11-भुने हुए चने का सेवन करने से बार-बार पेशाब आने की बीमारी दूर होती है।रोजाना भुने हुए चनों के सेवन से बवासीर ठीक हो जाती है।

Post A Comment: