कुपोषण मुक्त जागरुकता अभियान - जीविका

ब्रजेश कुमार की रिपोर्ट :
वारिसनगर प्रखंड के लखनपट्टी पंचायत के कशोर गाँव में नारी शक्ति जीविका महिला ग्राम संगठन तथा धनहर पंचायत के बंकापुर में अमृत ग्राम संगठन के द्वारा बच्चों में कुपोषण से बचाव को लेकर जागरुकता रैली निकाली गई। रैली में नारे के साथ विभिन्न टोले में भ्रमण किया गया नारे इस प्रकार है  -
 माँ का असली प्यार, 6 महीने से सही पूरक आहार ।
बढ़ते बच्चे को माँ का उपहार,6 महीने से शुरु हो  पूरक आहार ।
माँ हो जिम्मेदार तो , 6 महीने से पूरक आहार ।
सही हो पूरक आहार, खाना समूह जिसमें कम से कम चार ।
कम से कम चार प्रकार, बढ़ते बच्चे को दे पूरक आहार ।

मास्टर ट्रेनर नौशाद वारसी ने उपस्थित सदस्य को कहा कि चार प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से 5 से 12 माह के बच्चों वाली माताओं को पूरक आहार के बारे में जानकारी दी जा रही है ।
गृह भ्रमण कर सात खाद्द समूह में से कम से कम चार खाद्द समूह खाने के लिए जागरुक किया गया । 6 माह के बाद शिशु को शरीर के विकास एवं मानसिक विकास के लिए अलग - अलग तरह के आहार की जरुरत होती है । बच्चे का पूर्ण विकास के लिए भोजन में विविधता जरुरी है । खाना बनाने से पहले और खिलाने से पहले माँ अपनी और बच्चे का हाथ साबुन से धोए ।
बच्चे की बढ़ती उम्र के साथ खाने की सही मात्रा और सही समय का ध्यान देना जरुरी है के बारे में जानकारी दी गई । 
इसमें रैली , गृह भ्रमण , वीडियों शो एवं पूरक आहार पर प्रदर्शनी करवाया गया । सभी बच्चों की माताओं ने जिम्मेवारी लिया की हम अपने बच्चों पूरक आहार सही समय पर देंगे और साफ सफाई और स्वच्छता पर जरुर ध्यान रखेंगे । खुले में शौच से मुक्ति के लिए सभी सदस्य अपने- अपने घरों में शौचालय का निर्माण करा रही है ।

इस रैली में जीविका सीएम निशि कुमारी, दीपा कुमारी, अंजना सिंह, रिंकु देवी, आंगनवाड़ी सेविका सीमा कुमारी, आशा ममता कुमारी,श्रवण कुमार,गौतम कुमार, बुक किपर संजय कुमार राय, चाँदनी सिंह, ग्राम संगठन की सदस्य दीपमाला देवी , मेघनी देवी, सुशीला देवी, उर्मिला देवी, पिंकी देवी, कंचन देवी, शील देवी, अनीता देवी, मंजू देवी, रिंकु देवी, फूलो देवी सहित हजारों की संख्या में महिला ने इस कार्यक्रम में भाग लिया ।

Post A Comment: