किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण किया जाय-डी.एम.
अरुण साहू की रिपोर्ट :
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन के सभाकक्ष में किसान दिवस का आयोजन।
सुलतानपुर , जिलाधिकारी संगीता सिंह ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि वर्तमान शासन किसानों की समस्याओं के निस्तारण प्रति गम्भीर है। सभी अधिकारी किसान दिवस को पूरी गम्भीरता से लेते हुये प्राप्त शिकायतों एवं समस्याओं को एक सप्ताह के अन्दर निस्तारित करते हुये सम्बन्धित किसान भाई को अवगत करायें। जिलाधिकारी आज विकास भवन में किसान दिवस पर किसानों की समस्याएं सुन रही थीं। 
जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अभियन्ता को निर्देशित किया कि किसानों द्वारा जो विद्युत की समस्या उठायी गयी है, उसका एक सप्ताह के अन्दर निस्तारण करना सुनिश्चित करें तथा किसानों की विद्युत बिल प्राप्त न होने के बारे में प्राप्त शिकायत के सम्बन्ध में सभी उपभोक्ताओं को समय से विद्युत बिल भिजवाना सुनिश्चित किया जाय। किसान दिवस में किसान प्रतिनिधि मोतिगरपुर राम अयुग पाण्डेय ने विद्युत विभाग द्वारा क्षतिपूर्ति /मुआवजे की शिकायत  का तत्काल निराकरण कराने का निर्देश दिए। किसान शंशाक शेखर सिंह विद्युत पोल न लगाये जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने आज ही विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियन्ता को सम्बन्धित जे.ई. से वार्ता कर पोल लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अभियन्ता को निर्देशित किया कि किसानों द्वारा विद्युत तार ढ़ीले होने की जो समस्यायें उठायी गयी है, उसे तत्काल ठीक कराना सुनिश्चित करें। 
किसान दिवस में किसान प्रतिनिधि द्वारा राधेश्याम तिवारी का राशन कार्ड न बनने की समस्या पर जिलाधिकारी को जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि डिजिटल सिग्नेचर अपलोड न होने के कारण राशन कार्ड अभी नहीं बन पाया है, किन्तु उन्हें कोटेदार के माध्यम से राशन व अन्य आवश्यक सामाग्री उपलब्ध करायी जा रही है। 
किसान दिवस में पेट्रोल पम्पों पर डीजल व पेट्रोल की घटतौली तथा गन्ना तौल केन्द्रों पर घटतौली की शिकायतें प्राप्त हुई। जिलाधिकारी ने बाटमाप अधिकारी को निर्देशित किया कि वे जिलापूर्ति अधिकारी के साथ अभियान चलाकर पेट्रोल पम्पों की औचक जांच करें तथा दोषी के विरूद्ध कार्यवाही की जाय। जिलाधिकारी ने पेट्रोल पम्पों पर घटतौली की शिकायत पर वाटमाॅप अधिकारी द्वारा अभी तक की गयी कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। वाटमाप अधिकारी द्वारा बताया कि गया कि अभी तक 08 पेट्रोल पम्प की जांच करायी गयी घटतौली नहीं पाया गया। जिलाधिकारी ने बाटमाॅप अधिकारी को जांच रिर्पोट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होंने जिला गन्ना अधिकारी तथा महाप्रबन्धक चीनी मिल को गन्ना तौल केन्द्रों के निरीक्षण के निर्देश दिये। ऋृण मोचन योजना के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायत पर जिला कृषि अधिकारी द्वारा बताया गया कि आॅनलाइन शिकायत पंजीकरण किया जा रहा है, जिन पात्र किसान भाईयों का ऋण मोचन नहीं हुआ है, वे अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। उनकी शिकायतों का प्राथमिकता पर निस्तारण कराया जायेगा। जिलाधिकारी ने किसानों द्वारा उठायी गयी विभिन्न समस्याओं को सुना तथा सभी सम्बन्धित अधिकारियों को समय सीमा के अन्दर निस्तारण के निर्देश दिये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने किसान भाईयों को मुख्यमंत्री सामूहिक बीमा योजना के बारे में जानकारी दी तथा सभी से सहयोग की अपेक्षा की। 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राधेश्याम ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। किसान दिवस का संचालन उपनिदेशक कृषि शैलेन्द्र शाही ने किया। इस अवसर पर किसानों के प्रतिनिधि के रूप में गांधी सिंह, भोला सिंह, शशांक शेखर सिंह, राम अयुग पाण्डेय आदि किसानों ने किसानों की समस्याओें के बारे में अवगत कराया। 
इस अवसर पर परियोजना निदेशक एस.के.द्विवेदी, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत बालकृष्ण प्रजापति, अधिशाषी अभियन्ता नलकूप, जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार प्रसाद,, जिला कृषि अधिकारी विनय कुमार वर्मा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ. अजीत सिंह, जी.एम. चीनी मिल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व सम्बन्धित उपस्थित थे। 

Post A Comment: