किसानों के लिए हितकारी बजटः ओम प्रकाश यादव

अनूप नारायण सिंह
सीवान से लोकसभा सांसद ओम प्रकाश यादव ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट गांव, गरीब किसान और समाज के अंतिम पैदान पर जीवन बसर करने वाले लोगों के लिए हितकारी बजट है। इस बजट में बुजुर्गों के लिए कई घोषणाएं कर उनके लिए सरकार सहारा बनी है।
यादव ने कहा कि बजट में खेती और किसान के लिए कई तरह की योजनाओं की घोषणा कर सरकार ने यह साबित कर दिया है कि किसानों के कल्याण के लिए यह सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि साढ़े 14 लाख करोड़ आवंट गांव-कृषि के लिए किया गया है। इस आवंटन से गांव और खेती दोनों का विकास होगा। किसानों को उनके लागत मूल्य से डेढ़ गुणा एमएसपी दिया जायेगा। वहीं सरकार अब कृषि के लिए ऑपरेशन ग्रीन चलायेगी और इसके लिए पांच हजार करोड़ का फंड तैयार किया जायेगा। बजट में कृषि कर्ज सीमा 11 लाख करोड़ रुपये कर दी जो पिछले बजट में 10 लाख करोड़ रुपये थी।
सांसद यादव ने कहा कि केंद्र सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा जोर दिया है। बजट में सरकार की ओर से यह कहा गया है कि देश के 10 करोड़ परिवार व 50 करोड़ लोगों को पांच लाख रुपये तक का मेडिकल इंश्योरेंस दिया जायेगा। इसे नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम का नाम दिया गया है। जबकि इसकी सफलता के आधार पर इसका विस्तार किया जायेगा। साथ ही बजट में टीवी मरीजों को 500 रुपये मासिक देने का भी सरकार ने एलान किया है।

Post A Comment: