बिहार के IAS सेंथिल कुमार की संपत्ति जल्द जब्त करेगी ईडी, 2013 से कसा है शिकंजा
बिहार व्यूरो ,अनूप नारायण सिंह की रिपोर्ट :

पटना.झारखंड के बाद अब बिहार कैडर के एक आईएएस अधिकारी के.सेंथिल कुमार की संपत्ति जब्ती की तैयारी है। प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने सेंथिल कुमार के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लाउंड्रिंग(पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज कर तफ्तीश लगभग पूरी कर ली है। माना जा रहा है कि ईडी का सक्षम प्राधिकार बहुत जल्द सेंथिल कुमार की संपत्ति जब्त करने का आदेश जारी कर देगी। ईडी सूत्रों ने भी इसकी पुष्टि की है।

सेंथिल कुमार के खिलाफ राज्य सरकार के विजिलेंस ब्यूरो ने भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में जांच शुरू की थी। बाद में प्रवर्तन निदेशालय ने भी मामले की तफ्तीश शुरू कर दी। सेंथिल के खिलाफ पीएमएलए के तहत काफी संपत्ति का पता चला है। इसमें जमीन, मकान और कई तरह की संपत्ति है। ईडी ने तीन दिन पहले ही ईडी ने झारखंड कैडर के आईएएस डॉ.प्रदीप कुमार की 1.80 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। प्रदीप कुमार वर्तमान में संथाल परगना में बतौर कमिशनर तैनात हैं।

2013 से कसा है शिकंजा

 प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने वर्ष 2013 में ही आईएएस अधिकारी के सेंथिल कुमार से पूछताछ शुरू की थी। नगर निगम में कथित भ्रष्टाचार के आरोपों में विजिलेंस ब्यूरो ने भी उनपर मुकदमा किया था। 
 पटना के नगर आयुक्त रह चुके सेंथिल नक्शा पास करने से लेकर होर्डिंग आवंटन तक में हुई कथित अनियमिमता के मामलों में विजिलेंस के घेरे में हैं। विजिलेंस लगातार इन मामलों को कुरेदती रही है। मामला करीब 8 करोड़ की अनियमितता का है। इस मामले में केन्द्र सरकार से अभियोजन की स्वीकृति के बाद विजिलेंस चार्जशीट भी फाइल कर चुकी है।
 सेंथिल दूसरे वर्तमान आईएएस होंगे जिनकी संपत्ति जब्त करेगी ईडी
 डॉ.प्रदीप कुमार के बाद के.सेंथिल कुमार ऐसे दूसरे आईएएस अफसर होंगे जिनकी संपत्ति प्रतवर्तन निदेशालय जब्त करेगी।

Post A Comment: