सुलतानपुर से अरुण साहू 
 जिलाधिकारी संगीता सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री  तथा  मुख्यमंत्री के सर्वोच्च प्राथमिकता कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण को हम सभी मिशन के रूप में लेते हुए
सुलतानपुर जिले को महत्मा गांधी जी के जन्म दिवस 02 अक्टूबर, 2018 को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे। उन्होंने कहा कि आगामी 19 से 31 मार्च तक जनपद में स्वच्छता की घण्टी बजाओ , स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया जायेगा। इस पखवाड़े के अन्तर्गत हम जिले के 285 ग्रामों को ओ.डी.एफ. घोषित करेंगे। जिलाधिकारी आज स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत पं. राम नरेश त्रिपाठी सभागार में ग्राम प्रधानों, ग्राम विकास अधिकारियों , सहायक विकास अधिकारी , खण्ड प्रेरकों की कार्यशाला को सम्बोधित कर रही थी। 
जिलाधिकारी ने कहा कि हमारे सामने जिले को 02 अक्टूबर 2018 के पूर्व खुले में शौच से मुक्त करने की बहुत बड़ी चुनौती है। हम स्वच्छ भारत मिशन के इस अभियान को मिशन के रूप में लेते हुए संकल्प लें कि हम प्रत्येक दशा में अपने जिले को 02 अक्टूबर 2018 के पूर्व ओ.डी.एफ. बनायेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी 19 से 31 मार्च 2018 तक स्वच्छता की घण्टी बजाओ स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। इस पखवाड़े के अन्तर्गत हमें प्रतिदिन 1558 शौचालयों का निर्माण करना है। इसके अन्तर्गत हम जिले के 285 ऐसे ग्रामों को 31 मार्च तक ओ.डी.एफ. बनायेंगे, जहां पर शौचालयों के निर्माण हेतु धनराशि भेजी जा चुकी है। जिलाधिकारी ने कहा कि हमें 288 घण्टों में 14 हजार शौचालयों का निर्माण इस अभियान के अन्तर्गत पूर्ण कराना है। उन्होंने कहा कि हमें अपने जिले की प्रगति को 29 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत के ऊपर ले जाकर प्रमुख जनपदों की श्रेणी में रखना है। स्वच्छता पखवाड़े के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 19 मार्च को सभी चिन्हित गांव में नोडल अधिकारियों द्वारा गोष्ठी आयोजित की जायेगी तथा 25 मार्च को विद्यालयों में निबन्ध एवं पेंटिग प्रतियोगिता, 27 मार्च को गांव में स्वच्छता रैली, 29 मार्च को स्वच्छता कार्यक्रम पर बच्चों द्वारा नाटक मंचन एवं 31 मार्च को गांव में मसाल जुलूस निकाला जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि इन चिन्हित सभी 285 ग्रामों के लिए एक-एक नोडल अधिकारी नामित किये गये हैं। 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राधेश्याम , जिला विकास अधिकारी डाॅ.डी.आर.विश्वकर्मा ने भी कार्यशाला को सम्बोधित किया तथा स्वच्छता कार्यक्रम को सर्वोच्च प्राथमिकता पर क्रियान्यवन पर बल दिया। 
प्रारम्भ में जिलाधिकारी ने दीपप्रज्जवलित कर तथा मां  सरस्वती जी एवं राष्ट्रपिता महत्मा गांधी जी के चित्र पर माल्र्यापण कर कार्यशाला का शुभारम्भ किया। कार्यशाला का संचालन करते हुऐ डी.पी.आर.ओ. सर्वेश कुमार पाण्डेय ने स्वच्छता पखवाड़ा के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी तथा कहा कि हमारे 285 ग्राम प्रधान भाई अपनी टीम के साथियों के साथ 31 मार्च तक अपने गांव को खुले में शौच से मुक्त करायेंगे। 
इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट/उपजिलाधिकारी जयसिंहपुर प्रणय सिंह, जिला सूचना अधिकारी आर.बी.सिंह व सम्बन्धित ब्लाकों के सहायक  विकास अधिकारी पंचायत, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, खण्ड प्रेरक तथा ग्राम प्रधान व सम्बन्धित उपस्थित थे। 

Post A Comment: