विभिन्न विभागों के प्रदर्शनी स्टाल भी लगाये जायेंगे।
सुलतानपुर
 मुख्य विकास अधिकारी राधेश्याम ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत प्रेरणा दिवस का आयोजन 28 मार्च को पूर्वान्ह 10.00 बजे नवीन मण्डी स्थल अमहट परिसर में किया गया है। इस कार्यक्रम में सभी विभागों के प्रदर्शनी स्टाल लगाकर समूह की महिलाओं को शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रेरणा दिवस का शुभारम्भ जिलाधिकारी महोदया करेंगी। मुख्य विकास अधिकारी आज विकास भवन में प्रेरणा दिवस के आयोजन के सम्बन्ध में एक आवश्यक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। 
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि प्रेरणा दिवस के अवसर पर कृषि, उद्यान, पंचायती राज, बाल विकास पुष्टाहार, उद्योग केन्द्र, समाज कल्याण, बेसिक शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पशु पालन, आरसेटी, नाबार्ड आदि विभागों द्वारा प्रदर्शनी स्टाल लगाकर समूह की महिलाओं को शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रेरणा दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य समूह के प्रतिनिधियों को आजीविका मिशन की गतिविधियों के बारे में जागरूक करना तथा शासकीय योजनाओं की जानकारी देना है। उन्होंने सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे प्रेरणा दिवस पर उपस्थित रहकर समूह की महिलाओं को विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी दें। 
बैठक का संचालन करते हुए डी.सी.एन.आर.एल.एम. बी.बी.सिंह ने बताया कि प्रदेश के 35 जिलों को प्रेरणा दिवस के आयोजन हेतु चिन्हित किया गया है, जिसमें सुलतानपुर जनपद भी सम्मिलित है। उन्होंने बताया कि जिले के सभी विकास खण्डों में गठित महिला समूहों के लगभग एक हजार प्रतिनिधि/महिलाएं भाग लेंगी। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से सहयोग की अपेक्षा की है। 
बैठक में सी.एम.ओ. डाॅ.सी.बी.एन.त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी डाॅ.डी.आर.विश्वकर्मा, पी.डी.एस.के.द्विवेदी, उपजिलाधिकारी सदर प्रमोद पाण्डेय, उपनिदेशक कृषि शैलेन्द्र शाही, जिला सूचना अधिकारी आर.बी.सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कौस्तुभ कुमार सिंह, डी.सी. मनरेगा विनय कुमार श्रीवास्तव व सम्बन्धित उपस्थित थे।  

Post A Comment: