अररिया लोकसभा तथा जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीटों पर उप चुनाव संपन्न ,55.77 प्रतिशत मतदान हुई 
चीफ एडिटर ,कृष्ण कुमार संजय :

बिहार के अररिया लोकसभा तथा जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीटों पर उप चुनाव संपन्न हो गया। सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक वोट डाले गए। तीनों सीटों को मिलाकर 55.77 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया।
शाम पांच बजे तक अररिया लोकसभा क्षेत्र में 60 फीसदी, जहानाबाद विस में 50.6 जबकि भभुआ विधानसभा क्षेत्र में 54.3 फीसदी मतदान हुआ। हालांकि, शाम 5 बजे तक तीनों जगहों पर लाइन में खड़े क्रमश: 2286, 550 और 432 लोगों को टोकन दिया गया और इनके द्वारा वोट डाले जाने तक मतदान की प्रक्रिया जारी रही। टोकन लिये लोगों के वोट डालने की वजह से 5 बजे तक के अंतिम मतदान प्रतिशत में थोड़ी वृद्धि होगी। 
मतदान की समाप्ति के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अजय नायक ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि तीनों सीटों पर हुए उपचुनाव में शांतिपूर्ण मतदान हुआ। कहीं से किसी अप्रिय वारदात या हिंसक झड़प की कोई सूचना नहीं प्राप्त हुई। पहली बार शत प्रतिशत बूथों पर वीवी पैट सिस्टम लागू किया गया। हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि चूंकि पहली बार वीवी पैट का इस्तेमाल हुआ था इसलिए कई जगह दिक्कत हुई। यह जांच का विषय है कि वीवी पैट मशीन कहां से आयी थी और कहां उसकी मरम्मत हुई। 
श्री नायक ने कहा कि कैमूर में 23 बूथों पर 13 मार्च को मतदान होगा। इसके साथ ही 12 मार्च को ग्यारह बजे तीनों सीटों पर नियुक्त पर्यवेक्षकों की समीक्षा बैठक में अन्य शिकायतों पर निर्णय होगा। तभी अंतिम रूप से कहा जा सकेगा कि किस क्षेत्र के कितने बूथों पर पुनर्मतदान होगा। 

Post A Comment: