जनपद में नये औद्योगिक इकाईयों की स्थापना हेतु भूमि का चिन्हीकरण यथाशीद्य्र-डी.एम.
सुलतानपुर से अरुण साहू
 जिलाधिकारी संगीता सिंह ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद में नई औद्योगिक इकाईयों की स्थापना हेतु सभी उपजिलाधिकारी अपने से सम्बन्धित तहसीलों में ग्रामसभा की भूमि आरक्षित करें। भूमि एक ही स्थल पर कम से कम पचास एकड़ हो तथा मार्ग से जुड़ा हो एवं बिजली पानी की सुविधाएं उपलब्ध हों। जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट में नये उद्योगों की स्थापना के सम्बन्ध में एक बैठक को सम्बोधित कर रही थी। 
जिलाधिकारी ने बैठक में अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित किया कि नगर में जो टैक्सी स्टैण्ड चिन्हित किया जाय वहां पर शौचालय आदि की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि टैक्सी स्टैण्ड का ठेका जारी करने के पूर्व  उन्हें अवगत कराया जाय। जिलाधिकारी ने ए.आर.एम. रोडवेज को नागरिकों की सुविधा हेतु जिला मुख्यालय से बल्दीराय तक रोडवेज की बस चलवाने के निर्देश दिए। इस सम्बन्ध में ए.आर.एम. रोडवेज द्वारा बताया गया कि जिलाधिकारी महोदया के पूर्व निर्देश के क्रम में एक बस का संचालन प्रारम्भ कर दिया गया है। भविष्य में यात्रियों की उपलब्धता होने पर और बसे संचालित की जायेगी। 
बैठक में वर्ष 2017 में सेल्फ फाईनेन्सिंग स्कीम के तहत् सुविधा दिए जाने के सम्बन्ध में चर्चा की गयी। इस सम्बन्ध में अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के अध्यक्ष ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि सेल्फ फाइनेन्सिंग स्कीम के तहत् नगर पालिका द्वारा ट्रांसपोर्ट नगर में व्यापारियों को दुकान आवंटन के तहत् पैसा जमा कराया गया था, लेकिन स्कीम निरस्त हो गयी। इस सम्बन्ध में उन्होंने मांग की कि या तो व्यापारियों को दुकान आवंटित की जाय अथवा उनके द्वारा जमा की धनराशि ब्याज सहित वापस की जाय। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 
बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि.रा.) अमरनाथ राय, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट /उपजिलाधिकारी जयसिंहपुर प्रणय सिंह, उपजिलाधिकारी बल्दीराय सलिल कुमार पटेल, जिला सूचना अधिकारी आर.बी.सिंह, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका दुर्गेश्वर त्रिपाठी व सम्बन्धित उपस्थित थे। बैठक का संचालन उपायुक्त उद्योग सरकार ने किया। 

Post A Comment: