शिवहर -
समाज निर्माण के लिए जरूरी है युवाओ की सहभागिता:एसपी प्रकाश नाथ मिश्रा


दिलीप पांडेय (शिवहर)

शिवहर - नेहरू युवा केन्द्र शिवहर द्वारा अतिथि होटल में आयोजित तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण  शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि आरक्षी अधीक्षक प्रकाश नाथ मिश्रा ,शिवहर ने दीप प्रज्जलित करके किया।नेहरू युवा केन्द्र के कार्यक्रम पदाधिकारी ध्रुव कुमार सिंह आगत अतिथियों का  स्वागत करते हुए प्रशिक्षण के विभिन्न विषयों पर विस्तार से प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि प्रकाश नाथ मिश्रा ने अपने संबोधन में देश भक्ति,युवा नेतृत्व ,राष्ट्र निर्माण एवं चरित्र निर्माण पर विशेष रूप से प्रकाश डाला।उन्होंने युवाओं को आवाहन करते हुए कहा कि देश के विकास में युवा अपनी महत्वपूर्ण भूमिका सुनिश्चित करें और और स्वचरित्र निर्माण पर विशेष जोड़ दे तभी देश आगे की ओर बढ़ेगा।
पूर्व जिला पार्षद अजबलाल चौधरी ने युवाओ को संबोधित करते हुए कहा कि युवा देश की रीढ़ है वर्तमान भी है भविष्य भी है।अतः देश को प्रगति की मार्ग पर और बढ़ाने के लिए युवा को नेतृत्व करना होगा।
आस्था विद्या निकेतन के निर्देशक संतोष सिंह ने कहा नेशन फस्ट करेक्टर मस्त होना चाहिए।चरित्र निर्माण ही नेशन फस्ट की परिकल्पना को चरितार्थ करता है।वही कला एवं संस्कृति शिवहर के नोडल अधिकारी अनिल सिंह ने कहा कि शिवहर के युवाओं में प्रतिभा की कमी नही है जरूरत है सही मार्गदर्शन की।
मंच संचालन करते हुए पूर्व राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक दीपक कुमार ने कहा किसी भी समाज का विकास सिर्फ सरकारी तंत्र से नही संभव नही है जरूरत है समाज को आगे आना।कुशल युवा द्वारा समाज का नेतृत्व हो।
विदित हो कि प्रशिक्षण 24 मार्च से 26 मार्च तक चलेगा जिसमे मुख्य रूप से जीवन कौशल ,नेतृत्व गुण, प्रधानमंत्री फ्लेक्सी कार्यक्रम,जनधन योजना,कैशलेश प्रशिक्षण,सोशल मीडिया का उपयोग,सामुदायिक विकास,देशभक्ति,एवं राष्ट्रनिर्माण आदि विषयों पर मार्गदर्शन किया जाना है।इस प्रशिक्षण में योग प्रचारक पिंटू कुमार,राकेश चौधरी,अनिल रजक,नीलू राज,आवृति कुमारी,रंजीत कुमार,सोनू कुमार,विवेक कुमार,चितरंजन प्रसाद,सबीना प्रवीण एवं इस प्रशिक्षण में विभिन्न युवा समिति से कुल 40 प्रतिभागी शामिल हैं।

Post A Comment: