जिलाधिकारी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बल्दीराय का औचक निरीक्षण
अनुपस्थित स्टाफ नर्स का स्पष्टीकरण के साथ वेतन वाधित। 
सुलतानपुर
 , जिलाधिकारी संगीता सिंह ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बल्दीराय का औचक निरीक्षण किया तथा अनुपस्थित पाये जाने पर स्टाफ नर्स प्रीतम का स्पष्टीकरण मांगते हुऐ एक दिन का वेतन बाधित करने के निर्देश दिए। 
जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान ओ.पी.डी. कक्ष, पंजीकरण काउन्टर, आपरेशन कक्ष व लेबर रूम सहित विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया।  उन्होंने उपस्थित पंजिका के निरीक्षण में पाया कि स्टाफ नर्स प्रीतम अनुपस्थित है। उन्होंने प्रभारी चिकित्साधिकारी को स्टाफ नर्स का स्पष्टीकरण मांगते हुऐ एक दिन का वेतन बाधित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित रोगियों तथा तीमारदारों से चिकित्सालय द्वारा मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। जिलाधिकारी को अतीजुल निशा तथा आशा ने बताया कि उन्हें बाहर से दवा लिखी गयी है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने पर्चा का अवलोकन किया , जिसमें बाहर की दवाएं डाॅ. राजेश कुमार द्वारा लिखी गयी थी। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि वे प्रभारी चिकित्साधिकारी का स्पष्टीकरण प्राप्त करें कि उन्होंने किन परिस्थितियों में रोगियों को बाहर की दवा लिखी। उन्होंने निरीक्षण में पाया कि एक गर्भवती महिला गया देवी भर्ती हैं, जिनकी डिलीवरी अभी नहीं हुई है तथा सीमा विश्वकर्मा की डिलीवरी हो चुकी है। उन्होंने दोनों महिलाओं से अस्पताल में मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर पूजा कनौजिया के तीमारदार द्वारा बताया गया कि पूजा कनौजिया की 22 सितम्बर को डिलीवरी हुई थी, लेकिन अभी तक जननी सुरक्षा का पैसा नहीं मिला। इस सम्बन्ध में प्रभारी चिकित्साधिकारी द्वारा जानकारी दी गयी कि पूजा कनौजिया की फीडिंग हो चुकी है यथाशीद्य्र पैसा उनके खाते में भेज दिया जायेगा। इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आज 198 नये तथा 70 पुराने रोगियों का उपचार किया गया। अप्रैल से अब तक कुल 2110 डिलीवरी हुई है, जिसमें 1891 के खातों में पैसा भेज दिया गया है एवं 150 की फीडिंग करा दी गयी है। अवशेष 69 लाभार्थियों के बैंक खाता प्राप्त करने की कार्यवाही की जा रही है। 
जिलाधिकारी के निरीक्षण के समय सी.एम.ओ. डाॅ.सी.वी.एन.त्रिपाठी, जिला सूचना अधिकारी आर.बी.सिंह, प्रभारी चिकित्साधिकारी डाॅ.राजेश व सम्बन्धित उपस्थित थे। 

Post A Comment: