हर्ष राज की रिपोर्ट परबत्ता खगड़िया,

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ खगड़िया जिला प्राथमिक शिक्षा वर्ग गोगरी जमालपुर मारवाड़ी धर्मशाला में दिनांक 1/4/18 से 9/4/18 तक आयोजित की जा रही है । बेगुसराय बिभाग कार्यवाह माननीय शैलेन्द्र अम्बष्ट ने अपने ओजस्वी बौधिक में प्रशिक्षण में आये स्वयंसेवकों के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बिषय में बताते हुए कहाॅ जहाँ सरसंघचालक और कारचालक एक ही पट्टी पर बैठ कर भोजन करते है, वह है '
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ'

मुझे इस बात से बहुत आश्चर्य होता है ,कि जो लोग राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बारे में कुछ भी नहीं जानते वे बिना सोचे समझे कम्युनिष्टों व कांग्रेसियों के बहकावे में आकर  संघ जैसे देश के लिए निःस्वार्थ काम करने वाले संगठन पर आधारहीन आरोप लगाते हैं।

पहली बात संघ किसी भी उस आंदोलन में न तो भाग लेता और न ही  सहयोग करता है जिसमें राष्ट्रहित निहित न हो ।देश पर आई किसी भी आपदा में सबसे पहले संघ के स्वयंसेवक निःस्वार्थ सेवा को पहुंचते हैं।संघ में  कभी भी जाति पर चर्चा नहीं होती वहां हर हिन्दू भाई भाई है,कोई छोटा बड़ा नहीं। ,,

 मुझे एक घटना याद आती है जब संघ के तृतीय सरसंघचालक प0पू0 बालासाहब देवरस ने अपने स्वास्थ्य कारणों से सरसंघचालक पद का त्याग कर प0पू0 रज्जू भैया को यह दायित्व दिया था। तो उस समय के कम्युनिष्ट पत्रकार बिल्टिज साप्ताहिक के संम्पादक रूसी करंजिया प0पू0 रज्जू भैया से मिलने नागपुर गये ।उन्होंने  कहा कि मैं ये जानने के लिए आया हूँ कि जिस संगठन के मुखिया प्रोफेसर राजेन्द्र  सिंह हैं वो संकीर्ण सोच का कैसे हो सकता है? रज्जू भैया ने चाय जलपान के बाद कहा कि 12 बज गए हैं भोजन की घंटी  बज गई चलो पहले भोजन कर लेते हैं ,जैसे ही भोजन कक्ष में पहुंचे रज्जू भैया ने उपस्थित सभी लोगों का परिचय कराया अपने बगल में बैठे व्यक्ति का परिचय अपने कारचालक के रूप में कराया और जब भोजन के बाद रज्जू भैया ने रूसी करंजिया से पूंछा कि, हां बताइए आप क्या जानना चाहते हैं ,तब  रूसी करंजिया ने कहा कि जहां सरसंघचालक और कार चालक एक पट्टी पर बैठकर भोजन करते हों उस संगठन के बारे में मुझे अब कुछ नहीं पूंछना है।मेरी सारी भ्रांतियां दूर हो गईं।और उसके बाद रूसी करंजिया संघ के समर्थक बन गए।
अतः जो संघ को जानते नहीं वे राजनीतिज्ञों की बातों में आकर बिना कुछ जाने संघ का विरोध करते हैं। जब कि संघ जैसा दुनिया में कोई दूसरा सेवा भावी संगठन नहीं है। मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गोगरी-जमालपुर के नगर सरसंघ चालक बिजन कुमार दास; बिक्रम कुमार गुप्ता; शंभु केशरी; भाजपा जिला उपाध्यक्ष अरुण कुमार शर्मा (लड्डूजी) चिन्टु केशरी; रणजीत कुमार ; सुजीत कुमार; कुणाल किशोर कॉशरी; संतोष कॉशरी; मुरलीजी; सुधीर निषाद; राहुल कुमार; श्याम कुमार ; राजगुरु; अभय प्रकाश चौधरी; अभिषेक कुमार; उमेश पौद्दार; दिलीप मंडल सहित सैकड़ो स्वयंसेवक उपस्थित थे ।

Post A Comment: