सुलतानपुर 
 जिलाधिकारी संगीता सिंह ने बताया कि जनपद में श्रावस्ती माडल के क्रियान्वयन के फलस्वरूप जनवरी से मार्च माह तक संयुक्त टीमों द्वारा 2951 विवादों का निस्तारण किया गया, जिसके फलस्वरूप जिले के 767 ग्राम विवाद रहित हुये। जिलाधिकारी ने यह जानकारी आज यहां कलेक्ट्रेट में आयोजित श्रावस्ती माडल के सम्बन्ध में बैठक में दी।
जिलाधिकारी ने समीक्षा में पाया कि जनवरी से 31 मार्च के मध्य राजस्व व पुलिस की 93 संयुक्त टीमें गठित कर 767 ग्रामों में भेजी गयी। इन संयुक्त टीमों द्वारा 2951 शिकायतों/विवादों का निस्तारण किया गया, जिसके फलस्वरूप 767 ग्राम विवाद रहित हुये। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक तहसील सदर में 193, तहसील जयसिंहपुर में 186, तहसील कादीपुर में 173, तहसील लम्भुआ में 150 तथा तहसील बल्दीराय में 65 ग्राम विवाद रहित हुये। जिलाधिकारी ने स्वयं 15 ग्रामों का भ्रमण कर विवादों/अतिक्रमण का निस्तारण कराया। 
बैठक में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों/तहसीलदारों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपनी-अपनी तहसीलों में भू-माफियाओं का चिन्हांकन कर उनके विरूद्व कार्यवाही सुनिश्चित करें तथा भूमि पर अवैध कब्जे को हटवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने उपजिलाधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि गांव में चारागाह तथा खेल के मैदान हेतु चिन्हित भूमि पर से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही प्राथमिकता पर करें। इस सम्बन्ध में सभी तहसीलों में 05-05 बड़े चारागाहों को चिन्हित कर उन्हें माडल चारागाह के रूप में विकसित करायें तथा वन विभाग के सहयोग से वृक्षारोपण करायें। इसी प्रकार उन्होंने सभी तहसीलों से 05-05 खेल के मैदान का चिन्हीकरण कराने के भी निर्देश दिये। बैैठक में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि 122बी0 के बडे प्रकरणों का प्राथमिकता पर निस्तारण कराया जाय तथा अविवादित वरासत दर्ज कराने हेतु अभियान चलाया जाय। 
बैठक में अपर जिलाधिकारी (प्रशा0) बी0डी0सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी महेन्द्र, संयुक्त मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी जयसिंहपुर प्रणय सिंह, उप जिलाधिकारी सदर प्रमोद पाण्डेय, उप जिलाधिकारी लम्भुआ डा0 रमेश शुक्ला, उप जिलाधिकारी बल्दीराय सलिल पटेल, जिला सूचना अधिकारी आर0बी0सिंह, तहसीलदार कादीपुर राम चन्द्र सरोज, तहसीलदार लम्भुआ व बल्दीराय उपस्थित रहे। 

Post A Comment: